विंटेज कारों के उस दौर में इन कारों ने मचा रखा था तहलका

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 12:30:20 PM
विंटेज कारों के उस दौर में इन कारों ने मचा रखा था तहलका

भारत में कारों के इतिहास पर नजर डालें तो भारत में 19वीं सदी की शुरुआत से ही जनता का कारों के प्रति रुझान बढ़ता गया। ऑटोमोबाइल कंपनियों नें इसका विस्तार करनें के साथ ही इनमें कई ऐसे महत्वपूर्ण बदलावो को शामिल करते गए जो ग्राहकों की मांग, सुविधा के अनुरुप थे।

कार का शौक रखनें वालों को देखते हुए ऑटो सेक्टर की कंपनियों नें कारों के ऐसे ऐसे मॉडल पेश किए जो उस जमानें में काफी अच्छी प्रतिक्रिया हासिल किए। आज के दौर में विटेंज के नाम से जानी जाने वाली इन कारों को देखते ही हर किसी की लार टपकना स्वभाविक है। आज भी कुछ ऐसी विंटेज कारे है जिन्हें देखकर हर किसी की नजरें उनपर टिक जाती है।

रखेगें इन बातों का ध्यान तो सुपरकार की तरह दिखेगी आपकी कार

वैसे तो विंटेज कारों की कमी नहीं है लेकिन फिर भी कुछ कारें ऐसी है जो वाकई में बेहद पॉप्यूलर हुई थी अपने जमानें में। वैश्विक स्तर पर इनकी प्रसिध्दि देखते ही बनी थी। तो आइए जानते है कुछ ऐसी ही विंटेज कारों के बारे में जिन्होंनें अपने जमाने में पूरे जमानें को कर रखा था दिवाना।  

1961 जैगुआर ई-टाइप- मर्सिडीज की तरह ही 'जगुआर' भी बेहद ख्याति प्राप्त कंपनी है। जगुआर की 1961 में आई जैगुआर ई-टाइप कार को बेहद अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। इस कार को खास बनाती है इसके आगे का लंबा फ्रंट एग्जीक्यूटिव क्लास में बेहद लोकप्रिय रहा है। विंटेज कारों का शौक रखनें वालो की पहले पंसद हो सकती है ये कार।

1957 मर्सिडीज 300 एसएल गुलविंग- जी हां मर्सिडीज बेंज का नाम तो आपनें सुना ही होगा। ये कंपनी लग्जरी कारों के लिए जानी जाती है। मर्सिडीज को ऑटो सेक्टर में काफी पुरानी और ख्याति प्राप्त कंपनियों में गिना जाता है। जो कि काफी पुरानी है।  तकररीबन 60 सालों से ऑटो सेक्टर में अपनी सेवा दे रही इस कंपनी की कारों का दबदब तब भी उतना ही था जितना आज है। विंटेज कारों की श्रेणी में इस कार का आज भी खास स्थान है।

गर्ल्स को इन कलर में भाती है कारें

1969 फरारी डिनो 246 जीटी- फरारी एक ऐसा नाम कहा जा सकता है जिसके बिना विंटेज कारों की गिनती अधूरी मानी जाती हो। रेसिंग और लक्जरी की दुनिया में यह बेताज बादशाह की तरह आज भी जानी जाती है। मासेराती घिब्ली 4।7 के लॉचिंग ईयर 1969 में ही यह कार भी लॉन्च हुई थी। फरारी सबसे ज्यादा अपनी रफ्तार के लिए जानी जाती है।

1970 डैटसन 240 जेड- इस कार की लोकप्रियता हम कुछ यूं समझ सकते हैं कि जापान में स्पोर्ट्स कार श्रेणी में इसे हॉलमार्क तक का दर्जा मिल गया था। अपनें समय में सिल्वर, रेड और डार्क ग्रीन शेड्स वाली डैटसन 240 जेड ने धमाल मचा दिया था। आज भी विंटेज कारों के कई शौक़ीन इसे अपने पास रखना अपनी शान समझते हैं।

अब इन तरीकों को आजमाकर बढ़ाएं अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज

1969 मासेराती घिब्ली 4।7- कार का कूल डिजाईन और मासेराती जैसा ब्रांड नेम इसके साथ जुड़ा होना इसके लिए प्लस पॉइंट है। ये कार अपनी ओर सबका ध्यान खिचनें में जादू जैसा असर कर जाती है।

परफेक्ट लुक पाने के लिए आज़माएं यह टिप्स...

ये है कुछ ऐसे चाय जिसे पीने के लिए आपकेा बेचना पड़ सकता है अपना घर

कुछ ऐसे बनाएं अपनी शादी को यादगार...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.