'देश में पांच-सात करोड़ कार्ड स्वाइप मशीनों की जरूरत'

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 11:58:04 PM
'देश में पांच-सात करोड़ कार्ड स्वाइप मशीनों की जरूरत'

नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने बुधवार को कहा कि देश को नगद रहित समाज में बदलने के लिए पांच से सात करोड़ कार्ड स्वाइप मशीनों (पीओएस) की आवश्यकता है।

‘ई-गवर्नेंस एंड डिजिटल इंडिया‘ विषय पर उद्योग संगठन (एसोचैम) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में चौधरी ने कहा कि कैशलेस सोसाइटी के लिए साइबर सुरक्षा पहलों का विक्रेंद्रीकरण जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें डिजिटल कौशल और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए समय तथा धन दोनों का निवेश करना होगा।

इस मौके पर केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री वाई एस चौधरी ने कहा कि‘डिजीटल इंडिया’की परिकल्पना तब ही साकार होगी,जब डिजीटल खाई कम की जाएगी।

चौधरी ने कहा कि डिजिटलीकरण के साथ होने वाले विकास में सबको भागीदार होना चाहिए। डिजिटलीकरण से खाई बढऩी नहीं चाहिए और न ही इससे समाज में तनाव पैदा होना चाहिए । इससे सामान्य जिंदगी में महसूस किया जाने वाला अंतर खत्म होना चाहिए।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.