सऊदी अरब के संकट से बिगाड़ा बाजार का मिजाज, निवेशकों के डूबे 2.3 लाख करोड़

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Sep 2019 05:15:24 PM
Saudi Arabia's crisis spoiled market mood, investors drowned 2.3 lakh crores

इंटरनेट डेस्क। सऊदी के तेल प्लांट पर हमले और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली की वजह से मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार का मूड एक बार फिर बिगड़ गया। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 650 अंकों से अधिक लुढ़क गया जबकि निफ्टी में भी 150 अंकों का नुकसान हुआ।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 642 अंक गिरकर 36,481 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में 186 अंक की गिरावट आई और यह 10,817 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार में गिरावट से मंगलवार को निवेशकों को 2.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है। बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,42,08,049.05 करोड़ रुपये था। जो मंगलवार को 1,39,75,844.03 करोड़ रुपये हो गया। इस लिहाज से 2,32,205 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कारोबार के दौरान ऑटो और बैंकिंग सेक्टर के शेयर पस्त नजर आए। ऑटो सेक्टर की बात करें तो कारोबार के अंत में हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 6.42 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए।

इसी तरह टाटा मोटर्स और मारुति के शेयर 4 फीसदी से अधिक लुढ़क गए। बजाज ऑटो और महिंद्रा के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए। वहीं बैंकिंग सेक्टर में एक्सिस बैंक के शेयर 4 फीसदी से अधिक लुढ़क गए। जबकि एसबीआईएन, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी के शेयर भी 2 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए।

वहीं टाटा स्टील, एलएंडटी, एनटीपीसी और वेदांता के शेयरों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। सऊदी अरब के तेल कुंओं पर ड्रोन हमले के बाद सप्लाई में कमी को देखते हुए ब्रेंट क्रूड के दाम में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है।

इस वजह से वैश्विक सूचकांकों पर भी बिकवाली तेज हो गई है। इन हालातों में घरेलू या वैश्विक निवेशकों में एक डर का माहौल बना हुआ है। वहीं रुपये में भी गिरावट की वजह से निवेशक सहमे हुए हैं। इसके अलावा फेड रिजर्व की बैठक के पहले रेट कट की संभावनाओं को लेकर भी बाजार में निराशा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप लंबे समय से रेट कट की मांग कर रहे हैं। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.