आज का युग ‘कम्प्यूटर युग’ इसके बिना अधूरी है जिदंगी

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 12:40:56 PM
Today era Computer era

इंटरनेट डेस्क। आज के युग में कम्प्यूटर का विशेष महत्व है। क्योंकि आजकल सारे ऑफिसों में कम्प्यूटर पर ही कार्य किया जाता है। अगर कम्प्यूटर का ज्ञान नहीं है तो उस इंसान को अच्छी नौकरी नहीं मिल सकती है। इस आधुनिक युग में जीतना इंटरनेट जरूरी हो गया है, वैसे ही कंप्यूटर का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी है।

आजकल तो स्कूल और कॉलेजज से ही कम्प्यूटर की शिक्षा बेहद अनिवार्य हो गई है। जिससे बच्चों का सही तरीके से विकास हो सके। क्योंकि इसके ज्ञान के बिना आगे का सफर पूरा नहीं हो सकता है। क्योंकि आज के युग में टेक्नॉलोजी इतनी मजबूत हो गई, जिसकी वजह से आज कम्प्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। आज हर क्षेत्रों में कंप्यूटर का यूज किया जाता है। है।  विद्यार्थी पाठ्यक्रम के अलावा अन्य विशेष जानकारिया हासिल करने में भी सक्षम होगा।

कई बार युवाओ को किसी पाठ्यक्रम डिग्री कोर्स आदि के लिए जिसमें की वह रूचि रखते है। लेकिन वो स्थान  जो की उनके निवास क्षेत्र का काफी दूर होता है, वहां जाने  में असमर्थ है तो दूरस्थ शिक्षा की शुरुआत ऐसी परेशानियों का हल है। ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम जो की कंप्यूटर के द्वारा  होता है , काफी सस्ता और दुरी की परेशानी को हल करता है।

आज के आधुनिक जीवन में मनुष्य जन जन के सम्पर्क में कंप्यूटर के कारण से है। अगर आज कोई व्यक्ति कंप्यूटर चलाना जानता है तो वे अपने बिजनेस, रोजगार को काफी हद तक फैला सकता है। आज गणना का कार्य सिर्फ कंप्यूटर की मदद से ही संभव है। इंटरनेट की दुनिया से जुडक़र वल्र्ड में किसी से भी सम्पर्क कर सकता है।

आज व्यापार में जितने गति से प्रगति हो रही है वो कंप्यूटर से ही सम्भव है। आज किसी भी ऑफिस में छोटे से कलर्क के पद के लिए भी कंप्यूटर का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। आज ट्रेनों के चलने में , मशीनो में , जेट प्लेन की उडऩ , बैंकों में व्यापार  आदि को सम्भालना  कंप्यूटर के बिना संभव नहीं है। कंप्यूटर का योगदान मनोरंजन के क्षेत्र में भी विशेष है। जिससे बच्चों के ज्ञान में वृद्धि हो रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.