करियर की नयी शुरूअात करने से पहले ध्यान करे इन बातो पर 

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 12:28:21 PM
Before starting new career , ask these questions  from yourself

जब हम लोग कोई काम शुरू करते है या नए करियर की शुरूअात करते है तो थोड़े उलझन में होते है। अक्सर मन में कई सबाल उठते है कि जो काम हम शुरू करने जा रहे उसका हमें पल मिलेगा, कितना फायदे होगा, कमाई अच्छी होगी अादि कई तरह के सवाल मन में अाते है। अाज हम अापको एेसे ही कुछ सवालों के बारे में बताएंगे जिन को हर इंसान को अपना करियर शुरू करने से पहले अपने अाप से कर लेना चाहिए।
 कॉलेज जाने वाली लड़किया इन बातो को अपनाकर बन सकती है कॉलेज क़्वीन 

1. कमाई कितनी होगी?
  
किसी भी इंसान की करियर की नींव बचपन से ही होती है लेकिन इसके अौर ऊचाई तक पहुचाने के लिए पैसे अहम चीज होती है। इसलिए जरूरी है कि किसी भी काम की शुरूअात करने के लिए देख लें कि अापकी सैलरी कितनी है इसको काम को करने अापको कोई फायदा होगा भी या नहीं।
 
2. समाज का क्या नजरिया है उस फिल्ड के लिए
 
किसी करियर को पसंद करते हुए ध्यान दें कि अापके इस काम को लेकर लोगों का नजरिया कैसा है। कई बार होता है कि हम इस करियर की चकाचौंध को देखकर इसको भविप्य में करने की सोचने लगते है लेकिन समाज को यह फिल्ड इसलिए पसंद नही होता कि इसमें पैसे कम होते है।

GST लागू होने से रोजगार के अवसरों में होगी वृद्धि: CBEC

3. क्या ये टेंशन फ्री काम है  ?
 
किसी काम की शुरूअात करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि अापको अपने परिवार के साथ भी समय बिताना है। इसलिए बेहतर है कि टेंशन फ्री करियर को ही चुनें।
 

4.शादी के बाद  जिम्मेदारी उठा सकते है ?
 
यह सवाल बहुत जरूरी है कि अाप अपने करियर से इतना पैसा कमा पाएगे कि अाप अपने घर की जिम्मेदारी को अच्छे से उठा सकें। 


5. भविष्य में कभी पछताना तो नहीं पड़ेगा?
 
करियर का चुनाव करते समय अपना आत्मविश्वास बरकरार रखें अौर अपने अाप से पूछें की अाप जो करने जा रहें है वो सहीं है या नहीं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.