हर ब्लॉक में खुलेंगे आईटीआई, होगी 127 ट्रेड की पढ़ाई

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Nov 2016 01:35:18 PM
Each block will open in the ITI will trade studies 127

नई दिल्ली। केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने आज कहा कि सरकार की योजना के तहत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में व्यापक स्तर पर बदलाव लाया जाएगा और देश के हर ब्लॉक में इसकी स्थापना की जाएगी जिनमें 127 ट्रेड की पढाई होगी।

रूडी ने कौशल में गुणवत्ता लाने के बारे में आयोजित राज्यों के कौशल विकास मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करने के बाद यहां संवाददाताओं से कहा कि आईटीआई में बदलाव लाया जाएगा और इन संस्थानों के जरिए देश के हर ब्लॉक पर युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर आईटीआई खोले जाएंगे और इसके लिए एक साल के भीतर 2500 ब्लॉक में इनकी स्थापना होगी।

उन्होंने कहा कि आईटीआई में सुधार लाने के लिए उनके मंत्रालय ने समिति का गठन कर दिया है और यह समिति तय करेगी कि आईटीआई को किस तरह से और ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकता है तथा उनमें किस तरह के पाठयक्रम चलाए जाने हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 66 साल से देश में आईटीआई के जरिए युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है लेकिन इनकी पहुंच हर ब्लॉक में होनी चाहिए। उनका कहना था कि देश में 500 ब्लॉक ऐसे हैं जहां आज भी आईटीआई ही नहीं हैं और वहां प्राथमिकता के आधार पर आईटीआई खोले जाने हैं।           -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.