FCI में अब एक ही श्रेणी के होंगे श्रमिक, 4103 कर्मचारियों की होगी भर्ती :पासवान

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jun 2019 12:49:02 PM
FCI will now be the same category of workers 4103 employees will be recruited

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि मजदूरों में समानता लाने के लिए भारतीय खाद्य निगम में चार श्रेणियों के करीब 40 हजार श्रमिकों को एक ही श्रेणी में कर दिया जाएगा। पासवान ने कहा कि वर्तमान में निगम में चार तरह के मजदूर हैं जिनमें विभागीय मजदूर के अलावा डेली पेमेंट, नो वर्क नो पे और ठेकेदारी प्रथा के मजदूर हैं। विभागीय श्रमिक को सबसे अधिक वेतन मिलता है जबकि अन्य मजदूरों को काम के अनुसार भुगतान किया जाता है। 

रिजर्व बैंक ने फंसे कर्ज की वसूली के नए नियम जारी किए, बैंकों को थोड़ी राहत

इन सभी मजदूरों को अगले छह माह के दौरान एक श्रेणी में कर दिया जाएगा और उन्हें समान वेतन मिलेगा। पासवान ने कहा कि निगम में करीब 30 मजदूर यूनियन हैं जिनमें से आधी मजदूरों को एक ही श्रेणी में रखने के पक्ष में हैं । इन मजदूरों को पेंशन और स्वास्थ्य सुविधा देने पर मंत्रालय सकारात्मक रुप से विचार करेगा।

नीतिगत दर में कमी का लाभ ग्राहकों को अपेक्षाकृत अधिक ऊंचा और अधिक तेजी से देना चाहिए: दास

उन्होंने कहा कि निगम में 4103 कर्मचारियों की भर्ती की जानी है जिसके लिए लिखित परीक्षा होगी और उसी दिन उनके अंक घोषित कर दिये जाएंगे। नियुक्ति प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी। खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि मंत्रालय की योजनाओं और कामकाज में सुधार के लिए राज्यों के खाद्य एवं आपूर्ति सचिवों की एक बैठक 27 जून को दिल्ली में बुलाई गई है। -एजेंसी

कच्चा तेल कीमत में तेजी लौटने से रुपये में 18 पैसे की गिरावट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.