जेलों में विचाराधीन कैदियों की सुविधाओं समुचित ध्यान रखा जाये : गृहमंत्री

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 12:14:27 PM
जेलों में विचाराधीन कैदियों की सुविधाओं समुचित ध्यान रखा जाये : गृहमंत्री

जयपुर। जेलों की स्थिति सुधारने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने बुधवार को शासन सचिवालय में आयोजित कारागार अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जेलों में विचाराधीन कैदियों की सुविधा का भी समुचित ध्यान रखा जाए। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कैदियों की संख्या के अनुपात में 39 बैरकों का निर्माण करवा रही है। इनमें 36 बैरकों का कार्य पूर्णता की ओर है। इनके पूर्ण होते ही 1643 विचाराधीन कैदियों के रहने की व्यवस्था हो जाएगी। गृह मंत्री ने पंजाब की घटना को देखते हुए प्रदेश की जेलों में विशेष हिदायत बरतने के महानिदेशक जेल को निर्देश देते हुए कहा कि जेलों में कैदियों की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाए। ताकि भविष्य में होने वाली ऐसी घटनाओं से बचा जा सके। 

उन्होंने कहा कि जेलों के रिक्त पदों को भी शीघ्र भरने की कार्यवाही की जाएगी। जेलों में मेडिकल सुविधा के विस्तार एवं उनमें पूरे स्टाफ की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जेलों में पर्याप्त मेडिकल स्टाफ से अब कैदियों को पूरी मेडिकल सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। बैठक में प्रमुख शासन सचिव कारागार दीपक उप्रेती ने जेलों में खान-पान व्यवस्था की गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कैदियों को मिलने वाले भोजन की पोष्टिकता एवं गुणवत्ता के लिये हरसंभव प्रयास किए जाएं। 

इस अवसर पर शासन सचिव कारागार सुवीर एवं महानिदेशक जेल अजीत सिंह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.