राजस्थान के पश्चिम क्षेत्र में सेना ने की छद्म 'सर्जिकल स्ट्राइक'

Samachar Jagat | Sunday, 13 Nov 2016 10:19:34 PM
राजस्थान के पश्चिम क्षेत्र में सेना ने की छद्म 'सर्जिकल स्ट्राइक'

जैसलमेर। सेना द्वारा पाकिस्तान की सीमा में जाकर की गई सर्जिकल स्ट्राइक की तर्ज पर भारतीय वायुसेना एवं सेना की स्ट्राइक कोर की टुकडियों ने राजस्थान के रेगिस्तान में एक छद्म सर्जिकल स्ट्राईक करते हुए दुश्मन के छद्म ठिकानों को नेस्तनाबूत एवं बड़ी संख्या में डमी दुश्मन के सैनिकों को मारने का शानदार प्रदर्शन किया है। 

वायुसेना के लड़ाकू हेलिकोप्टरों एवं एक प्रमुख नये हेलिकोप्टर के साथ सेना ने पिछले दो दिनों से किये जा रहे इस अभ्यास में अपनी प्रहार क्षमता एवं मारक क्षमता का जोरदार प्रदर्शन किया। 

रक्षा प्रवक्ता लेफिटनेंट कर्नल मनीष ओझा ने आज बताया कि सेना की स्ट्राईक कोर ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए रेगिस्तान में दो दिन का विशेष यु़द्धाभ्यास किया। यह विशेष युद्धाभ्यास उच्चतम स्तर पर दुश्मन को पराजित कर सफालता पाने की रणनीति का अह्म हिस्सा होते हैं। इस युद्धाभ्यास में शारीरिक एवं मानसिक रुप से चुस्त और दुरुस्त सैनिकों की आवश्यकता होती हैं जो न्यायिक, सटीक एवं योजनाबद्ध तरीके से इस अभियान को क्रियान्वित करते हैं।

उन्होंने बताया कि युद्धाभ्यास में सभी सैन्य लड़ाकू एवं उनकी सहयोगी टुकडिय़ों ने हिस्सा लिया। सेना के साथ वायुसेना ने पूरा समन्वय बैठाते हुए लड़ाकू विमानों के द्वारा युद्ध की स्थिति में आपसी तालमेल का बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस साझा अभ्यास में हमलावर हेलिकोप्टर, लंबी दूरी के हथियार एवं आधुनिक संचार प्रणाली का उपयोग किया। युद्धाभ्यास का सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने अवलोकन किया। 
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.