स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनाये ये योगासन

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 03:08:06 PM
स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनाये ये योगासन

स्वस्थ्य बने रहने व दीर्घायु जीने के लिए हेल्दी खाने के साथ लोग एक्सरसाइज व जिम करते हैं। लेकिन एक्सरसाइज से भी स्वास्थ्य के लिए जो सबसे अधिक फायदेमेंद है वह है योग। योग के कुछ आसान तो ऐसे हैं कि जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं और इन्हें अपनी जीवनशैली में शामिल करने से आप हमेशा स्वस्थ्य बने रहेंगे।

पैरों की एंठन से पाएं छुटकारा

कपालभारती प्राणायाम

कपालभारती प्राणायाम से हमारा तंत्रिका तंत्र और दिमाग के तंतु पुर्नजीवित होते हैं। यह योगासन मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होगा। यह पेट को भी दुरुस्त बनाएं रखता है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है जो दिमाग को भी तरोताजा बनाए रखता है।

 

शवासन

शवासन करने से शरीर ध्यान की मुद्रा में चला जाता है। इससे तनाव अनिद्रा जैसी बीमारियों में राहत मिलती है साथ ही यह मधुमेह को भी नियंत्रित करता है।

 

हेल्दी लाइफ अपनाये दिल के दौरे को खत्म कर

अर्धमत्स्येन्द्रासन

यह बैठकर किया जाने वाला आसन है। इससे रीढ की हड्डी को मजबूती मिलती है। इससे फेफडों को आक्सीजन की भरपूर मात्रा मिलती है व शरीर में रक्त प्रवाह भी बेहतर तरीके से होता है।

 

सुप्त मत्स्येन्द्रासन

यह आसन लेटकर व शरीर को घुमाकर किया जाता है यह शरीर का हाजमा बनाए रखने में मददगार है।

 

पश्चमोत्तानासन

इस आसान को करने से मन को शांति मिलने के साथ ही पाचन क्रिया दुरुस्त होती है साथ ही यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। यह आसन पैरों को फैलाकर सामने की ओर झुकने  कर किया जाता है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.