यमन हिंसा में 10,000 लोगों की मौत : संरा

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 07:59:20 AM
10,000 people killed in Yemen violence: UN

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र (संरा) ने कहा है कि यमन में पिछले 18 महीने से जारी गृह युद्ध में अब तक 10,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। संरा ने इससे पहले यह आकंड़ा 6000 बताया था। संरा के मानवीय संयोजक जैमी मैकगोल्ड्रिक ने राजधानी सना में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह नये आंकड़े हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों में मेडिकल सहायता पहुंचा रहे आधिकारियों के हवाले से लिया गया है।

उन्होंने कहा कि आगे अभी यह आंकड़ा और बढ़ सकता है क्योंकि कुछ क्षेत्रों में मेडिकल सहायता नहीं पहुंच पा रही है। इसलिये लोगों को लेकर वहां पर कोई रिकॉर्ड नहीं है। मैकगोल्ड्रिक ने कहा, हमें पता है कि मृतकों की संख्या बहुत अधिक है लेकिन हम यह नहीं बता सकते हैं कि कितना अधिक है। यह आंकड़े संभवत: पूरे नहीं है क्योंकि कुछ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं ठीक से काम नहीं कर रहा है।

इन क्षेत्रों में इन लोगों को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं है। संरा ने इससे पहले ये आंकड़े लगभग 6000 बताये थे। मैकगोल्ड्रिक ने कहा कि यमन में जारी हिंसा के कारण लगभग 30 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं और उनमें से दो लाख लोग विदेशों में शरण लेने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि संरा को यह जानकारी है कि उनमें से आधे से अधिक लोग अपने घर को लौटना चाहते हैं। (एजेंसी)

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.