जापान में उच्च शिक्षा की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी

Samachar Jagat | Friday, 19 May 2017 06:29:50 PM
जापान में उच्च शिक्षा की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी

जापान में उच्च शिक्षा ग्रहण करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। जापान सरकार अपने यहां पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों को छात्रवृत्ति की पेशकश कर रही है। 

जापान के शिक्षण संस्थानों में विदेशी छात्रों की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य के साथ वहां की सरकार स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए क्रमश 59 लाख रुपए और 42 लाख रुपए की छात्रवृत्ति की पेशकश कर रही है।

जापान दूतावास के जेआईसी, प्रथम सचिव, दाइसुके कोदामा ने  कहा, ''मुख्य विचार अधिक से अधिक छात्रों को जापान के उच्च शिक्षण संस्थानों की ओर आकर्षित करना है ताकि देशों के बीच आपसी संबंध मजबूत हों और उन्हें अनुसंधान करने के लिए सर्वश्रेष्ठ परिस्थितियां मिलें।"

इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को शिक्षण शुल्क में छूट दी जाएगी और मासिक भत्ते के तौर पर आकर्षक राशि दी जाएगी।

कोदामा ने कहा, ''पीएचडी छात्रों के मामले में मासिक भत्ता 82,000 रुपए होगा और तीन साल का कुल लाभ 3 लाख 42 लाख रुपए के समतुल्य होगा।"

उन्होंने कहा कि फिलहाल जापान के विभिन्न विश्वविद्यालयों में 1015 भारतीय छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और जापान सरकार को उम्मीद है कि 2020 तक अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों की संख्या दोगुनी हो जाएगी।

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.