छह दिवसीय भारत यात्रा रवाना हुए इजराइल के राष्ट्रपति ने कहा, भारत हमारा करीबी मित्र

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2016 01:04:45 PM
छह दिवसीय भारत यात्रा रवाना हुए इजराइल के राष्ट्रपति ने कहा, भारत हमारा करीबी मित्र

यरूशलम। इजराइल और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के उद्देश्य से नई दिल्ली की छह दिवसीय यात्रा के लिए देश से रवाना होने से पहले इस्राइल के राष्ट्रपति र्यूवेन रिवलिन ने भारत को ‘करीबी मित्र’ बताते हुए कहा कि दोनों देश ‘नवोन्मेष और प्रेरणा’ के स्थल हैं।

कारोबारियों और शिक्षाविदों के बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ रवाना हुए रिवलिन भारत के चंडीगढ़ में एक एग्रो-टेक सम्मेलन के उद्घाटन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ शामिल होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह दोनों देशों के बीच सहयोग के स्थलों एवं संयुक्त परियोजनाओं का दौरा करेंगे।

मुंबई में वह साल 2008 में आतंकियों का निशाना बने स्थलों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और महात्मा गांधी की समाधि तथा विश्वयुद्ध के दौरान इस्राइल एवं पश्चिम एशिया में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों के लिए बने स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

मुंबई आतंकी हमलों के दौरान देश की आर्थिक राजधानी में स्थित चबाड हाउस में छह यहूदी मारे गए थे। मुंबई हमलों में 166 से अधिक लोगों की जान गई थी। भारत यात्रा पर पत्नी के साथ गए रिवलिन वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों और यहूदी समुदाय के नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे।

कल नई दिल्ली के लिए रवाना होने से तुरंत पहले रिवलिन ने कहा, ‘मैं इस्राइल के अहम सहयोगी और करीबी मित्र भारत की महत्वपूर्ण यात्रा के लिए रवाना हो रहा हूं। भारत और इस्राइल के बीच कई समानताएं हैं।’            -एजेंंसी
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.