नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम का लंदन में निधन

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Sep 2018 07:33:23 PM
Nawaz Sharif's wife Kulasum pass away in London

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लंदन(इस्लामाबाद)। जेल में बंद पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को लंदन में निधन हो गया। वह 68 साल की थीं और कैंसर से पीडि़त थीं। जियो टीवी की खबर के अनुसार कुलसुम का लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में जून 2014 से इलाज चल रहा था और तबियत बिगड़ जाने के बाद मंगलवार की सुबह उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। चैनल ने कहा कि सोमवार की रात से उनकी तबियत बिगडऩे लगी।

इमरान को पीटीवी पर हमले मामले में पेशी पर हाजिर होने से छूट

शरीफ के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने एक ट्वीट के जरिए उनके निधन की पुष्टि की। नवाज शरीफ, उनकी पुत्री मरियम और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद सफदर भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद से जेल में हैं। सूत्रों का हवाला देते हुए चैनल ने कहा कि शरीफ, मरियम और सफदर को यह जानकारी दे दी गई है। उसने कहा कि सूत्रों के अनुसार शरीफ परिवार ने कुलसुम के शव को पाकिस्तान लाने का फैसला किया है।

अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, 22 लोगों की मौत

परिवार ने पुष्टि की कि उन्हें पाकिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनके निधन पर शोक जताया और एक बयान में कहा कि उनके परिवार तथा वारिसों को कानून के मुताबिक सभी सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी। खान ने लंदन स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को निर्देश दिया है कि उनके परिवार को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाए। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भी कुलसुम के निधन पर शोक जताया और शोकसंतप्त परिवार के प्रति संवेदना जताई। वह गले के कैंसर से पीडि़त थीं और इसकी पहचान पिछले साल अगस्त में हुई। उसके बाद वह लंदन में थीं जहां उनकी कई सर्जरी तथा कम से कम पांच केमोथेरेपी हुई।

अमेरिका चाहता है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान पूरा सहयोग करे : NSA

वह पीएमएल-एन की 1999 से 2002 के बीच अध्यक्ष भी रहीं, जब पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने उनके पति की सरकार का तख्ता पलट दिया था। उन्हें 1999 में मुशर्रफ द्वारा नजरबंद भी रखा गया था। पिछले साल उच्चतम न्यायालय ने उनके पति को अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके बाद वह लाहौर की एनए-120 सीट के लिए हुए उपचुनाव में विजई हुई थीं। उनका जन्म 1950 में लाहौर में एक कश्मीरी परिवार में हुआ था। वह प्रसिद्ध पहलवान गामा के परिवार से थीं। उन्होंने लाहौर के फार्ममैन क्रिश्चियन विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि हासिल की और पंजाब विश्वविद्यालय से 1970 में उर्दू में मास्टर की डिग्री हासिल की। नवाज शरीफ और उनका विवाह अप्रैल 1971 में हुआ था। उनके परिवार में उनके पति शरीफ के अलावा चार बच्चे- हसन, हुसैन, मरियम और अस्मा हैं।-एजेंसी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.