न्यूजीलैंड ने भारतीय छात्रों के लिए नए अध्ययन वीजा में कटौती की

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 02:28:44 AM
न्यूजीलैंड ने भारतीय छात्रों के लिए नए अध्ययन वीजा में कटौती की

मेलबर्न। न्यूजीलैंड ने अपने वीजा नियमों को सख्त करते हुए पिछले पांच महीने के दौरान गत वर्ष इसी अवधि के मुकाबले भारतीय छात्रों को आधे नए अध्ययन वीजा जारी किए हैं। न्यूजीलैंड ने ऐसा करके भारत के कई छात्रों को वीजा से वंचित कर दिया है।

जुलाई के शुरुआत से लेकर अक्टूबर के अंत तक न्यूजीलैंड ने 3102 वीजा को मंजूरी दी जो गत वर्ष इसी अवधि के दौरान मंजूर किए गए 6462 का मात्र 48 प्रतिशत है।

न्यूजीलैंड के सरकारी प्रसारक ‘रेडियो न्यूजीलैंड’ ने बताया कि वीजा जारी करने में कमी भारत से अध्ययन वीजा आवेदनों के लिए नियम सख्त होने और इसकी निगरानी के चलते हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि काफी अधिक संख्या में ऐसे छात्र यहां अध्ययन के लिए आते थे जो खर्च के लिए बहुत कम राशि लाते थे और बहुत कम अंग्रेजी जानते थे।

16 निजी तृतीयक संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले ऑकलैंड इंटरनेशनल एजुकेशन ग्रुप ने कहा कि सरकार बहुत आगे चली गई है। समूह के प्रवक्ता पॉल चाल्मर्स ने कहा कि मुम्बई स्थित न्यूजीलैंड का आव्रजन कार्यालय कई संभावित छात्रों को वंचित कर रहा है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.