क्षेत्र में हथियारों की दौड़ को हतोत्साहित करने को पाक प्रतिबद्ध : शरीफ

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 11:22:50 PM
क्षेत्र में हथियारों की दौड़ को हतोत्साहित करने को पाक प्रतिबद्ध : शरीफ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में किसी भी तरह के हथियारों की दौड़ को हत्तोसाहित करेगा। साथ ही उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि उनका देश दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए आगे बढऩे का रास्ता तलाश रहा है।

नौवीं अंतरराष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी एवं संगोष्ठी आईडीईएएस के उद्घाटन सत्र को यहां संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान हथियारों की दौड़ को हत्तोसाहित करने और शांति के लिए हथियारों के लक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो हमेशा से आईडीईएएस की टेगलाइन रही है।

उन्होंने क्षेत्रीय शांति के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि हम दुनिया और खासतौर पर अपने क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए आगे बढऩे का रास्ता तलाशेंगें।

शरीफ ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में सुधार को देखते हुए देश में विदेशी निवेश के लिए प्रोत्साहन का माहौल है। साथ ही बिजली परियोजनाएं वक्त पर पूरी की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भता हासिल कर ली गई है और उन्होंने जिक्र किया कि आईडीईएएस 2016 स्थानीय और विदेशी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में 2,000 से ज्यादा हथियार प्रणालियों और उपकरणों को प्रदशित किया गया है जो रक्षा उत्पादन में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की व्यापक साझेदारी दिखाता है। रक्षा उत्पादन में अनुसंधान और विकास का भी सहयोग मिला है।

प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि देश में उत्पादित रक्षा उपकरण अत्याधुनिक हंै और देश के रक्षा बलों ने उनका पूरी तरह से परीक्षण किया है।
उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण रक्षा उत्पादों में पाकिस्तान तेजी से उभरता हुआ उत्पादक है।

शरीफ ने विदेशी कंपनियों को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में पाकिस्तान के साथ अपना व्यापार बढ़ाने का निमंत्रण दिया।

बाद में शरीफ ने रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ, सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ, नौसेना प्रमुख एडमिरल मोहम्मद जकाउल्लाह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल सुहैल अमन के साथ एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

आईडीईएएस 2016 में 34 देश और 418 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं जिनमें 261 विदेशी और 157 पाकिस्तानी कपंनियां हंै। यह प्रदर्शनी 25 नवंबर तक चलेगी।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.