मजबूत यूरोप अमेरिका के लिए अच्छा, नाटो ‘महत्वपूर्ण’ : ओबामा

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 02:30:49 AM
मजबूत यूरोप अमेरिका के लिए अच्छा, नाटो ‘महत्वपूर्ण’ : ओबामा

एथेंस। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूरोप के अपने आखिरी दौरे की शुरुआत करते हुए आज कहा कि एक मजबूत और एकीकृत यूरोप अमेरिका के लिए ‘‘अच्छा’’ है तथा अमेरिका की सुरक्षा एवं समृद्धि के लिए नाटो ‘‘पूरी तरह महत्वपूर्ण’’ है।

ओबामा ने एथेंस में यूनान के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलोस से कहा, ‘‘हमारा मानना है कि एक मजबूुत एवं एकीकृत यूरोप ना केवल यूरोप के लोगों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए और अमेरिका के लिए भी अच्छा है।’’

उन्होंने कहा कि अमेरिका-यूरोप के संबंध ‘‘हमारी पारस्परिक सुरक्षा एवं समृद्धि की आधारशिला’’ हैं।

ओबामा अपने इस दौरे में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की चौंकाने वाली जीत से चिंतित यूरोपीय सहयोगियों को दिलासा देने की कोशिश करेंगे। गौरतलब है कि यूरोपीय देश इस कारण खास तौर पर चिंतित हैं कि रिपब्लिकन पार्टी के नेता ने नाटो सैन्य गठबंधन के महत्व को ज्यादा तवज्जो नहीं दी है।

ओबामा ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे समय में भी जब अमेरिका में सरकार बदलने वाली है, नाटो ऐसा मंच है जो महत्वपूर्ण रूप से निरंतरता प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘डेमोक्रेटिक एवं रिपब्लिकन पार्टी प्रशासनों में ऐसी मान्यता है कि नाटो गठबंधन पूरी तरह महत्वपूर्ण है।’’

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.