अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे तय करेंगे बाजार की दिशा

Samachar Jagat | Sunday, 06 Nov 2016 12:43:43 PM
The US presidential election will determine the outcome of market direction

नई दिल्ली।  शेयर बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आगामी सप्ताह में शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों से भी शेयर बाजार की दिशा तय होगी। 

सर्वेक्षणों में सामने आया है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप तथा डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के बीच कड़ा संघष है।  इसके अलावा शुक्रवार को घोषित किये जाने वाले सितंबर महीने के औद्योगिक उत्पादन आईआईपी के आंकड़े भी शेयर बाजार के रख पर असर डालेंगे। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा,  इस सप्ताह वैश्विक धारणा घरेलू बाजार पर असर डालना जारी रखेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे का भारत सहित वैश्विक शेयर बाजारों पर असर होगा। आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स, ल्यूपिन, बीपीसीएल और महिन एंड महिन जैसे कंपनी विशेष के नतीजों के हिसाब से उनके शेयरों में कारोबार होने की संभावना है। 

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेन्ट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबनीश कुमार सुधांशु ने कहा कि आगे चलकर अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव का रख बाजार पर असर डालेगा। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर वैश्विक घटनाक्रम खासकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अनुरूप ही बाजार की घट बढ़ रहेगी। यह चुनाव दुनिया के तमाम बाजारों पर असर डालेंगे और उसके अनुरूप ही यहां भी कारोबार का रख तय होगा। बीते सप्ताह सम्वत् वर्ष 2073 में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में क्रमश 667.36 अंक अथवा 2.38 प्रतिशत और 204.25 अंक अथवा 0.36 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई। 
(एजेंसी )
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.