KISS करने से बचें महिलाएं, हो सकता है खतरा 

Samachar Jagat | Sunday, 24 Jul 2016 11:18:43 AM
Careful Who You Kiss: Virus Found In Saliva

एक स्टडी में सामने आया चौंकाने वाला सच, एक वायरस मां नहीं बनने देने के लिए है जिम्मेदार, इसका नाम है एचएचवी 6 ए, ये लार के जरिए करता है महिलाओं को संक्रमित स्टडी में सामने आया कि अनएक्सप्लेन्ड इनफर्टिलिटी के 25 फीसदी मामले होते हैं। इसमें कारणों का पता नहीं चलता। शोधकर्ताओं का कहना है कि kiss के दौरान ये वायरस बॉडी में जा सकता है और महिलाओं को इनफर्टाइल बना सकता है। 

यह रिसर्च इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ फेरारा में हुई। रिसर्च के अनुसार यह गर्भाशय की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर एग को फर्टीलाइज होने से रोकता है। वायरस गर्भाशय की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करके साइटोकींस रसायन का उत्पादन करता है। इसके ज्यादा स्रावित होने से एग फर्टीलाइज होने में बाधा पहुंचती है। गौरतलब है कि स्टडी में शामिल बांझपन की समस्या से ग्रसित महिलाएं वायरस से संक्रमित थीं। 

ये वायरस लार के माध्यम से फैलता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वायरस का संक्रमण दूर कर बांझपन खत्म किया जा सकता है। इसमें 36 बांझपन से ग्रस्त महिलाओं के सैंपल लिए गए। जिसमें से 30 को एचएचवी 6 ए से ग्रसित पाया गया। 
वैज्ञानिकों को कहना है कि महिलाओं में बांझपन के कई मामले के लिए जिम्मेदार वायरस का इलाज किया जा सकता है। एचएचवी-6 ए चिकन पॉक्स के बग जैसा होता है, जो थूक से फैलता है। स्टडी में सामने आया कि जो मां बन चुकी थीं महिलाएं उनमें इस तरह का संक्रमण नहीं पाया गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.