ब्यूटी प्रोडक्ट से भी ज्यादा काम का है ये है देसी घी निखारे आपकी सुंदरता 

Samachar Jagat | Thursday, 27 Oct 2016 01:13:53 PM
 ghee is beauty product

हमारे ज्‍यादातर भारतीय घरों में आपको घी जरुर मिल जाएगा। घी ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के ही काम आती है बल्‍कि इससे बाल और त्‍वचा दोनों ही स्‍वस्‍थ और सुंदर बनते हैं। आज हम आपको घी के प्रयोग से त्‍वचा को सुंदर और चमकदार बनाना सिखाएंगे।

आज हम आपको घी के ऐसे फ़ायदे बताएँगे जिसे सुनके आप अपने आप को घी इस्तेमाल करने से रोक नही पाएँगे। घी के बिना खाने का स्वाद अधूरा है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल में डॉक्टर भी घी का सेवन कम करने की ही सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि घी सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिये ही नही बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट का भी काम करता है। चेहरे पर घी की मालिश करने से चेहरे का रूखापन दूर होता है और नमी बरकरार रहती है।

आइये आपको बताते हैं कि घी से कैसे अपना सौंदर्य बढ़ाया जा सकता है-

-अगर आपको अपनी स्‍किन अंदर से बाहर चमकानी है तो घी लगाने से बेहतर उपाय और कुछ नहीं होगा। यह आपके प्राकृतिक ग्‍लो को अंदर ही सील कर देती है और चेहरे में नमी भरती है। इसे लगाने ती आपकी त्‍वचा में जान आ जाएगी और उसमें चमक भर उठेगी। इसका गाढा पेस्‍ट चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।


- सर्दियों में अक्सर होंठ फट जाते हैं इससे बचने के लिये सोने से पहले रात को होंठो पर एक-दो बूंद देसी घी से माालिश कर लें, प्रतिदिन ऐसा करने से सर्द मौसम में आपके होंठ हमेशा मुलायम ही बने रहेंगे।

- अगर आपके बालों के सिरे दो मुंहे हो गये हैं तो उन पर देसी घी से मालिश कर लें और दो घंटे बाद शैंपू करें। धीरे-धीरे आपके दो मुंहे बालों की समस्या ठीक हो जाएगी।


- डार्क सर्कल से परेशान हैं तो सोते समय आंख के चारों तरफ हल्के हाथों से घी की मालिश करें सो जाये, सुबह उठकर मुंह धो लें। धीरे-धीरे डार्क सर्कल ठीक हो जाएंगे।

-अगर आंखों का मेकअप रिमूब करना चाहती है तो घी को आंखों पर मलकर कॉटन बॉल से साफ कर लें, मेकअपन साफ हो जाएगा।

-घी, ड्राई स्‍किन को बहुत ही अच्‍छी तरह से नम करती है क्‍योंकि यह त्‍वचा की कोशिकाओं तक जाती है। इसे लगाने के लिये पहले थोड़े से घी को हल्‍का गरम कर लें और फिर शरीर में 5 मिनट तक मसाज करें। उसके आधे घंटे के बाद स्‍नान कर लें। 

- बाल अगर बहुत रूखे हैं तो सिर में घी की मालिश करें और सुबह शैंपू कर लें। कुछ ही दिनों में बालों का रूखापन दूर हो जाएगा।

- प्रतिदिन नहाने से पहले चेहरे पर दो बूंद घी की मालिश करने से चेहरे पर गजब का ग्लो आ जाता है।

– दो मुंहे बालों के लिए भी घी काफी फायदेमंद है। बाल के अंतिम छोर पर अच्छी तरह से घी लगा लें। इसे एक से दो घंटे तक लगा रहने दें और बाद में धो दें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.