Big news! ये ब्रिटिश कंपनी भारत में करेगी 30,000 करोड़ का निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 09:34:01 AM
Big news! This British company will invest 30,000 crores in India, 5000 people will get employment

सेमीकंडक्टर प्लांट: अब ब्रिटेन की एक कंपनी भारत में निवेश की योजना बना रही है. इस कंपनी की योजना भारत में 30,000 करोड़ रुपये निवेश करने की है. कंपनी भारत में सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है, जिसके तहत भारत में यह निवेश किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खबर आ रही है कि इसके लिए राज्य सरकार ने 26 मार्च को ही एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिए हैं.

30,000 करोड़ का निवेश किया जाएगा

ब्रिटेन की एक कंपनी ओडिशा के गंजम जिले में सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसके लिए पहले चरण में 30,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। यूके स्थित एसआरएएम एंड टेक्नोलॉजीज और इसकी भारतीय शाखा प्रोजेक्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने राज्य में सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने के लिए 26 मार्च को राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

500 से 800 एकड़ जमीन की जरूरत है

जिले के छत्रपुर के पास कुछ स्थानों का दौरा करने के बाद भारतीय कंपनी के अधिकारियों ने गुरुवार को जिला प्रशासन के साथ बैठक की. बैठक में प्रोजेक्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन गुरुजी कुमारन स्वामी और गंजम की जिलाधिकारी दिव्य ज्योति मौजूद थीं. कंपनी को प्लांट लगाने के लिए करीब 500 से 800 एकड़ जमीन की जरूरत है.

5000 लोगों को रोजगार मिलेगा

बता दें, सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने के लिए कंपनी की ओर से 2 साल का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट को चरणबद्ध तरीके से साल 2027 तक बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है. इस प्लांट के जरिए करीब 5000 लोगों को सीधे नौकरी मिल सकती है. राज्य में इस प्लांट की स्थापना से रोजगार की समस्या भी दूर होगी.

किन उत्पादों का उत्पादन किया जाएगा?

इस सेमीकंडक्टर प्लांट में मोबाइल फोन, लैपटॉप, एटीएम, एयर कंडीशनर समेत कई उत्पादों का उत्पादन किया जाएगा। सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में यह भारत की दूसरी सबसे अच्छी खबर है। इससे पहले अमेरिका स्थित माइक्रोन कंपनी ने भी गुजरात में अपने सेमीकंडक्टर प्लांट का विस्तार करने का फैसला किया था।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.