इन घरेलू उपचारो को अपनाकर कोहनी और घुटनों को चमकाए 

Samachar Jagat | Friday, 21 Oct 2016 09:11:58 AM
Home Remedy for elbows and knees cleaning

कैसा होगा अगर आपका चेहरा तो चमक रहा है लेकिन आपकी कोहनी और घुटने कालेपन से आपकी खूबसूरती में धब्बा लगा रहे हैं। न क्रीम काम आती है और न ही स्‍क्रब। कोहनी और घुटने की कालिमा इतनी आसानी से कहां जाती है। लेकिन चंद घरेलू उपाय अपनाकर आप पा सकती हैं इस परेशानी से निजात। 

कोहनी और घुटनों की त्‍वचा का कालापन एक आम समस्‍या है। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं, पर नामुमकिन भी नहीं है। चंद आसान उपाय अपनाकर इस दिक्‍कत से निजात पाई जा सकती है।

कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए आम घरेलू उपाय:

घुटने और कोहनी की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय है नींबू और मलाई का पेस्‍ट। नींबू को छील कर उसमें मलाई मिला लें, नींबू रस से त्वचा की गंदगी दुर होती है। आप त्वचा पर नींबू छिलके को भी रगड़ सकते है। इससे भी त्वचा की अच्‍छी सफाई होती है।

घुटने और कोहनी की सफाई के लिए शहद एक अच्‍छा विकल्प है। ऐसे में आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद त्‍वचा को नरम रखता है, जो बहुत लाभ पहुंचाता है।

कोहनी और घुटने का रंग हमारी त्वचा के रंग से से अलग होता है। हममें से कई लोगों को शायद ये पता नहीं होगा कि घुटने और कोहनी की सफाई के लिए शहद एक अच्‍छा विकल्प है। ऐसे में आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद त्‍वचा को नरम रखता है, जो बहुत लाभ पहुंचाता है। 

मुसब्बर वेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है, काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जेल का उपयोग करने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे भी साफ होते है।

एलोवेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है, काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे भी साफ होते है।

मलाई को दाग-धब्‍बे वाले त्‍वचा पर रगड़ने से वहां की त्‍वचा साफ होती है और त्वचा मुलायम होती है। 

झांवां मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें। 

स्‍क्रबर मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें।

नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्‍वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्‍वचा पर गंदगी नहीं जमती।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.