ऑफिस की टेबल पर रखें खाने-पीने की ये चीजें

Samachar Jagat | Monday, 29 Aug 2016 09:47:14 AM
Keep these things on the table of the office of food

हममे से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जो बिना ब्रेकफास्ट किए ही ऑफिस चले जाते होंगे। आजकल के समय में जबकि हमारा ज्यादातर समय ऑफिस में ही गुजरता है। ऐसे में अक्सर पोषण अधूरा रह जाता है। 

खाना-पीने की इस लापरवाही से शुरुआत में तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर ब्रेकफास्ट स्किप करना आपकी रोज की आदत हो गई है तो, आपको अपने लिए भचता करने की जरूरत है।

ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि ऑफिस की टेबल पर खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजें हों जिससे पेट तो भरे ही साथ ही पोषण भी मिले। ये  कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीजें हैं जिससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही दिन भर का पोषण भी:

सूखे मेवे : ऑफिस ले जाने के लिए सूखे मेवों से अच्छा कुछ भी नहीं। पर एक ही तरह का ड्राई फ्रूट खाने से बेहतर है कि उन्हें मिलाकर खाया जाए। मतलब, कुछ बादाम, कुछ काजू, कुछ पिस्ता। इन सबको मिलाकर एक टिफिन में रख लें। सूखे मेवे आयरन से भरपूर होते हैं, जो कि शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं।

फल : आपके टेबल पर अगर कुछ फल हैं तो इससे अच्छा कुछ नहीं और उन्हें खाने में भी कोई मुश्किल नहीं। आप कभी भी अपने बैग से एक सेब निकालकर या केला छीलकर खा सकते हैं। ज्यादातर फलों में 80 फीसदी तक पानी होता है, जिससे शरीर भी हाइड्रेटेड बना रहता है। स्ट्रॉबेरी और चेरी जैसे फलों में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे त्वचा फ्रेश बनी रहती है।

ओट्स : फाइबर के लिए ओट्स से बेहतर कुछ भी नहीं। ओट्स बेहद सुपाच्य है। फाइबर के साथ ही ये मिनरल और विटामिन का भी अच्छा विकल्प है। आप चाहें तो अपने ओट्स में कुछ बूंदें शहद की भी मिला सकती हैं।

ग्रेन बिस्किट्स : आजकल बाजार में तरह-तरह के ग्रेन बिस्किट्स मौजूद है। इसके अलावा ग्लूकोज बिस्किट्स का विकल्प भी बुरा नहीं है। ग्रेन बिस्किट्स में फाइबर होते हैं लेकिन, इन्हें खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें की ये अच्छी क्वॉलिटी के हों। साथ ही उनकी एक्सपाइरी डेट भी देखना बहुत जरूरी है।

स्प्राउट्स और सलाद : ऑफिस में हेल्दी खाने के लिहाज से स्प्राउट्स और सलाद भी अच्छा ऑप्शन हैं। पर इन्हें जल्दी खाने की कोशिश करनी चाहिए। इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए आप चाहें तो सॉल्ट, पेपर या फिर स्वादुनासर सॉस और ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.