सिर की खुजली दूर करने के लिए सबसे उत्तम तेल

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2016 11:35:51 AM
The best oils to relieve itchy scalp

अगर आपके सिर पर तेज खुजलाहट होती है तो इसका भी इलाज हमारे पास है। सिर की खुजली दूर करने के लिये आप कई तरह के तेल लगा सकते हैं। इन तेलों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसे सिर पर लगा आपके बालों में ना सिर्फ चमक आएगी बल्कि सिर की खुलजी भी दूर होगी। आइये जानते हैं कौन से हैं वो तेल।

बबूने या कैमोमिल तेल - अगर सिर पर बहुत ज्यादा खुजली होती है तो, सिर पर हल्के गरम बबूने के तेल से मालिश करें। फिर सिर को गरम पानी में भिगोई हुई तौलिये से बांध लें और 1 घंटे के लिये छोड़ दें। फिर किसी हल्के शैंपू से सिर धो लें।

लेवेंडर का तेल - यह ना केवल सिर की खुजली मिटाता है बल्कि सिर की त्वचा में ब्लउ सर्कुलेशन भी बनाए रखने में मदद करता है। इससे बाल भी बढ़ते हैं। थोड़े से तेल को नारियल तेल के साथ मिक्स करें और सिर पर लगाएं।
रोजमेरी तेल - इस तेल को अक्सर लोग स$फेद बालों को काला करने तथा गंजापन ठीक करने के लिये प्रयोग करते हैं। यह तेल सिर की रूसी और गुजली को भी मिटाता है। इस तेल को हल्का गरम कर के सिर पर मालिश करें।

पचौली तेल - यह तेल ड्राई स्किन को ठीक करने के काम आता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होता है जो रूसी और रूखेपन को दूर करता है। इसे लगाने के लिये थोड़ा सा पचौली का तेल ले कर उसे नारियल तेल के साथ मिक्स कर के सिर पर लगाएं। इसके बाद थोड़ी देर रूक कर बालों को हल्के गरम पानी से धो लें और ठीक दूसरे दिन शैंपू से सिर को धोएं।

नारियल तेल - इस तेल में एंटीबैक्टीयिल गुण पाए जाते हैं जो खुजलाहट को ठीक करता है। आप इससे अपने सिर की मालिश कर के खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। इसे सिर पर लगाने के बाद दूसरे दिन शैंपू से छुड़ा लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.