कहीं आप तो नहीं करते नहाने के दौरान ये 10 गलतियां, इन्हें करें अवॉइड

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Oct 2016 10:38:39 AM
These 10 errors during the bath somewhere you do not, do they Avoid

हम सभी का नहाने का अपना-अपना तरीका हो सकता है। क्योंकि कुछ लोग जहां इसे रोज किया जाने वाले काम से ज्यादा कुछ नहीं मानते वहीं कुछ लोग इसे भी एंजॉय करना पसंद करते हैं। ऐसे में हो सकता है कि कुछ ऐसी आदतें भी अपनाते हों। इसलिए अगर आप भी ये गलतियां करते हों तो इन्हें सही करें...

1. ज्यादा देर तक शॉवर लेना – कुछ लोग काफी ज्यादा देर तक शॉवर के नीचे नहाना पसंद करते हैं। इसके पीछे उनका तर्क ये होता है कि इससे उन्हें रिलैक्स फील होता है, पर आप ऐसा न करें। क्योंकि इससे आपकी स्किन ड्राई होने लगती है जिससे त्वचा परझुर्रियां पड़ने की समस्या हो जाती है।

हरी सब्जियां और मसालो का सेवन करे और सर्दियों को दूर भगाएं

2. बॉडी स्क्रबर बाथरूम में ही छोड़ देना – अगर आप भी नहाने के बाद स्क्रबर को साफ किये बिना ही बाथरूम में ही छोड़ देते हैं, तो इससे उसमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। इससे आपको स्किन इन्फैक्शन हो सकता है।

3. ज्यादा देर तक स्क्रब करना – कई बार ज्यादा गोरा दिखने या जल्दबाजी में आप अपनी स्किन को ज्यादा जोर से स्क्रबर से रगड़ना शुरु कर देते हैं। पर इससे आपकी स्किन छिल सकती है जिससे इन्फैक्शन तो होगा ही, दर्द होगा सो अलग।

4. रोजाना बालों को शैम्पू करना – ये तो आप जानते ही हैं कि आप जो शैम्पू इस्तेमाल करते हैं उनमें से ज्यादातर कैमिकल बेस्ड होते हैं। ऐसे में रोज-रोज इनका उपयोग आपके बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाकर उनकी नमी सोख लेते हैं। इससे बाल असमय सफेद होना शुरु हो जाते हैं।

5. कंडीशनर इस्तेमाल न करना – अगर आप आज तक भी बाजार में मिलने वाले रेडीमेड कंडीशनर से अनजान हैं तो आज ही से इसका उपयोग शुरु करें। क्योंकि इससे बालों को आवश्यक पोषण मिलता है और वे स्वस्थ रहते हैं।

बच्चों को सिखाइए बुजुर्गों की इज्जत करना

6. वर्कआउट के तुरंत बाद नहाना – ये बात सच है कि काफी देर तक एक्सरसाइज या वर्कआउट करने पर आपको गर्मी लगने लगती है। लेकिन अगर आप इसके तुरंत बाद नहाते हैं तो आपके शरीर का तापमान एकदम से बदल जाता है जिससे आपको सर्दी, जुकाम या बुखार जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए बाहर धूप में से आते ही पानी पीने को भी मना किया जाता है। इसलिए शरीर का तापमान अपने आप सामान्य होने तक इंतजार करें।

7. टॉवल से स्किन को ज्यादा रगड़ना – इससे आपकी त्वचा की नमी कम हो सकती है साथ ही आपकी स्किन छिल सकती है और इसके बाल खिंच सकते हैं।

8. नहाने के बाद मॉइश्चराईजर न लगाना – शॉवर लेने के बाद आपकी स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं किसी प्रकार का तेल या मॉइश्चराईजर नहाने के बाद जरूर इस्तेमाल करें।

9. तेज शॉवर में मुंह धोना – हो सकता है कि आप नहाने के लिए ज्यादा ठंडा या गर्म पानी यूज करते हों, या नॉर्मल पानी भी लेते हों तो भी शॉवर तेज कर लेने पर वो बहुत तेजी से पानी की बौछार करता है। ये आपके चेहरे की सेंसेटिव स्किन और आंखों के लिए नुकसान दे सकता है।

10. बहुत ज्यादा ठंडा या गर्म पानी – अगर आप बहुत ज्यादा गर्म पानी यूज करते हैं तो ये आपकी स्किन को ड्राई कर सकता है वहीं ज्यादा ठंडा पानी भी त्वचा को सुन्न कर सकता है। इसलिए हो सके तो नॉर्मल या हल्का गुनगुना पानी नहाने के लिए इस्तेमाल करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.