पहली बार माँ बनने की क्या उम्र सही है, जानिए ? 

Samachar Jagat | Saturday, 08 Oct 2016 01:16:30 PM
What is the right age for the first child?

पहला बच्चा कब चाहिए यह तय करना कोई आसान बात नहीं है । किसी भी उम्र में गर्भावस्था के अपने फायदे और नुकसान हैं। यह बात सच है कि आपकी उम्र के साथ आपके ब्रेस्ट में भी परिवर्तन आता है। कुछ औरतों को इस बात का पता लगाना मुश्किल होता है कि उनके मां बनने का सहीं समय क्या होना चाहिए। वह समय से पहले ही मां बन जाती है, जो उनके और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता। किसी भी उम्र में प्रैग्नेंट होने के अपने कई फायदे और नुकसान होते है। 

1. 20 वर्ष की उम्र 
जब कोई औरत 20 की उम्र में होती है तो उसकी ब्रैस्ट तनी और लचीली होती हैं। साथ ही इनका आकार भी अच्छा होता है। अगर आप 20 की उम्र में प्रैग्नेंट होना चाहती है तो यह सबसे बैस्ट उम्र है। 

2. 30 वर्ष की उम्र 
जैसे ही कोई औरत 30 की उम्र में प्रवेश करती हैं तो एस्ट्रोजन जैसे हार्मोंस ब्रैस्ट को मजबूत रखने में सहायक होते हैं। इस उम्र में मां बनने से ब्रैस्ट कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

3. 40 वर्ष की उम्र
जब कोई औरत  40 वर्ष की होती है तो उसके ब्रैस्ट के टिश्यु खराब होने लगते हैं और वसा बढ़ जाती है। एक खास बात और कि इस उम्र में मां बनने से  गर्भावस्था से संबंधित खतरे बढ़ जाते है। 
 
एक शोध से बता चला है कि किसी महिला को ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा उसकी ओवरीज़ द्वारा उत्पन्न किए जाने वाले हार्मोंस से होता है। प्रैग्नेंसी और ब्रैस्टफीडिंग का असर ब्रैस्ट की कोशिकाओं पर पड़ता है। इन में परिर्वतन होने से कोशिकाएं ही कैंसर की कोशिकाएं बन जाती हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.