पौष पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी, पावन स्नान के लिए संगम तट पर लगा श्रद्धालुओं का जमावड़ा

Samachar Jagat | Monday, 21 Jan 2019 12:44:53 PM
Congregation gathering at Sangam coast for holy bath

प्रयागराज। कुंभ मेले के दूसरे महत्त्वपूर्ण स्नान दिवस पौष पूर्णिमा के अवसर पर कंपकंपाती ठंड के बावजूद असंख्य श्रद्धालुओं ने गंगा नदी के सर्द पानी में सोमवार को पवित्र डुबकी लगाई। रविवार की रात से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने से संगम इलाके में चहल-पहल शुरू हो गई थी।

वहीं सुरक्षा बलों ने मेले में पहुंच रहे श्रद्धालुओं एवं आगंतुकों की गतिविधि पर करीब से नजर रखी। सूर्योदय से भी पहले श्रद्धालु डुबकी लगाकर घाट से बाहर आते नजर आए। अधिकारी बार-बार श्रद्धालुओं से गहरे पानी में नहीं जाने और अपने आस-पास संदिग्ध तत्वों पर नजर रखने तथा पुलिस को इसकी सूचना देने की घोषणा करते रहे।

संगम क्षेत्र में कई स्थानों पर सूर्योदय से पहले कोहरा देखा गया। हालांकि इससे पौष पूर्णिमा के स्नान के लिए बड़ी संख्या में यहां उमड़े श्रद्धालुओं के जोश पर कोई असर नहीं पड़ा। पूर्णिमा के साथ ही कल्पवास की शुरुआत हो गई है।

पौष पूर्णिमा के महत्त्व के बारे में स्वामी अधोक्षानंद ने कहा कि पौष पूर्णिमा हिंदूओं के लिए एक महत्त्वपूर्ण दिन है जो हिंदू कैलेंडर के पौष माह की पूर्णिमा को पड़ता है। इस दिन, देश के विभिन्न हिस्सों से लोग पवित्र डुबकी लगाने के लिए संगम में एकत्र होते हैं। उन्होंने बताया कि यहां तक कि भगवान कृष्ण ने भी कहा है कि हिंदू कैलेंडर में, वह पौष माह को दर्शाते हैं।

साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण आज, जानिए ज्योतिषीय दृष्टि से कितना है महत्वपूर्ण

राशिफल :21 जनवरी 2019: नए कार्य की शुरूआत के योग लेकर आ रहा है सोमवार, इस राशि के जातकों को होगा व्यवसाय में लाभ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.