हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध वित्त मंत्री

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 10:42:33 PM
हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध वित्त मंत्री

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज देश में नमक की कमी के बारे में बेबुनियाद खबरों को खारिज करते हुए इसे अफवाह करार दिया और जोर देकर कहा कि हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में नमक उपलब्ध है।
उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कुछ गैर जिम्मेदाराना अफवाहें फैला रहे हैं जैसे नमक के संबंध में कल हुआ। यह हर राज्य में पर्याप्त मात्रा में है।
उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ अफवाहें उस दिन भी शुरू हुई थीं जिस दिन 500 और 1000 रूपये के नोटों को चलन से बंद किया गया था।
उन्होंने कहा, ‘‘ ये सारी मनगंढ़त अफवाहें हैं।’’
जेटली ने कहा कि कुछ लोग कह रहे थे कि वह नोटों को बंद करने के बारे में पहले से जानते थे ऐसे बयान सच्चाई से खिलवाड़ करने के बराबर है। 
वाणिज्य और औद्योगिक मंत्रालय ने भी बाजार में नमक की कमी की अफवाहों को खारिज किया।
मंत्रालय के तहत आने वाले औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग डीआईपीपी ने ट्वीटों की एक श्रंृखला में कहा कि देश में नमक का पर्याप्त भंडार मौजूद है।
इसने कहा, ‘‘ दहशत में नहीं आइए। उत्तरी राज्यों बिहार और पश्चिम बंगाल में खाने योग्य नमक का पर्याप्त भंडार मौजूद है। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें।’’
इसने कहा कि दिल्ली में आपूर्ति होने वाले नमक का उत्पादन राजस्थान के नावा और फलोडी से होता है। 
इसने कहा, ‘‘ परिष्कृत नमक बाजार में ब्रांड के मुताबिक आठ रूपये से 18 रूपये किलो की दर पर उपलब्ध है। गुजरात के संतालपुर और खाड़ाघोडा के नमक उत्पादकों ने दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में खाने योग्य पर्याप्त नमक की आपूर्ति की है। दिल्ली में नमक की किसी प्रकार की कमी नहीं है।’’
डीआईपीपी ने कहा कि तमिलनाडु के नमक उत्पादक और आपूर्तिकर्ताओं ने पुष्टि की है कि पूरे राज्य में नमक की कमी नहीं है। इसने कहा कि पश्चिम बंगाल में भी नमक की कोई कमी नहीं है और यह सामान्य दरों पर बिक रहा है।
गुजरात में नमक का पर्याप्त उत्पादन और भंडारण किया गया है और इसकी आपूर्ति की जा रही है जो भारत के कुल नमक का 75 प्रतिशत उत्पादन करता है।
वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र में हैं और रिपोर्ट कर रहे हैं। कोई कमी नहीं है।
नमक की कमी की अफवाहों ने उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में लोगों में दहशत फैला दी थी।
नमक की कमी की अफवाहों को खारिज करते हुए हैदराबाद पुलिस ने आज चेताया कि ऐसी झूठी सूचना फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
अफवाहों के बाद लोगों ने कल देर रात और आज सुबह दुकानों को घेर लिया और शहर के कुछ लोगों ने दावा किया कि व्यापारियों ने कुछ स्थानों पर 80 से 100 रूपये प्रतिकिलोग्राम नमक बेचा है। शहर में चीनी की कमी को लेकर भी अफवाहें थीं।
एक विज्ञप्ति में बताया कि हैदराबाद के उपमहापौर बाबा फसीउद्दीन और जुबिली हिल्स के विधायक एम गोपीनाथ ने आज सुबह बोराबंदा इलाके में कुछ दुकानों का दौरा किया और पुलिस इंस्पेक्टर से ज्यादा दामों पर नमक बचने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने को कहा।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.