67 साल के संसदीय इतिहास में पहली बार नए सांसदों को आते ही मिलेगा स्थायी पहचान पत्र

Samachar Jagat | Thursday, 23 May 2019 12:59:42 PM
new MP will get permanent identity card

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। सत्रहवीं लोकसभा में चुनकर आने वाले नए सांसदों के लिए इस बार ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है और उन्हें आते ही स्थायी पहचान पत्र दिया जाएगा। 67 साल के संसदीय इतिहास में यह पहला मौका है जब सांसदों को अस्थायी पहचान पत्र के बजाय सीधे ही स्थायी पहचान पत्र दिए जाएंगे। लोकसभा महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने कहा कि इस बार 56 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं जो चुनाव परिणाम आते ही चुने गए सांसदों से संपर्क स्थापित करेंगे। नए सांसदों के दिल्ली आने से पहले ही उनसे ऑनलाइन ऐसे फॉर्म भरवा लिए जाएंगे जिनकी तुरंत जरूरत होती है। इनमें शपथ ग्रहण की भाषा, उनका पता, हस्ताक्षर का नमूना आदि शामिल हैं। अन्य फॉर्म जो बाद में भी भरे जा सकते हैं उनके लिए अभी ऑनलाइन सुविधा नहीं दी गई है। 

गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे, अमित शाह को 3 लाख 27 हजार से अधिक की बढत

जब सांसद दिल्ली आएंगे तो संसद भवन के कमरा नंबर 62 में बने पंजीकरण डेस्क पर दो-तीन मिनट में शेष औपचारिकताएं पूरी कर 10 मिनट के अंदर उन्हें स्थायी पहचान पत्र जारी कर दिए जाएंगे। अब तक नए सांसदों को पंजीकरण के बाद पहले अस्थायी पहचान पत्र जारी किए जाते थे और सिक्युरिटी फीचर वाले स्थायी पहचान पत्र मिलने में 15 से 20 दिन का समय लगता था। लोकसभा महासचिव ने बताया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के तीनों टर्मिनलों पर, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के दोनों प्रवेश द्वारों पर तथा पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर एक-एक गाइड पोस्ट बनाए गए हैं जो 23 मई की शाम छह बजे से ही काम करना शुरू कर देंगे। 

भाजपा प्रत्याशी सन्नी देओल गुरदासपुर से आगे, अभिनेता ने शुरुआती रुझानों पर जताई खुशी

ये पोस्ट 24 मई से रोजाना सुबह पांच बजे से रात के 11 बजे तक खुले रहेंगे। फिलहाल 28 मई तक के लिए यह व्यवस्था की गई है, जिसे जरूरत पड़ने पर आगे भी जारी रखा जा सकता है। हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों से सांसदों को सीधे संसद भवन के कमरा नंबर 62 में लाया जाएगा जहां एक ही डेस्क पर पंजीकरण, वेतन एवं भत्तों, नामांकन, दिल्ली में अस्थायी आवास आदि से जुड़ी दस्तावेजी जरूरतें पूरी कर ली जाएंगी। -एजेंसी

लोगों ने मोदी के साहसिक कदमों को वोट दिया: जुगल किशोर शर्मा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.