अगर आपको मोबाइल गिर जाए पानी में, तो अपनाए ये तरीके...

Samachar Jagat | Monday, 29 Aug 2016 09:17:21 AM
If you fall into the water Mobile have adopted these methods

इंटरनेट डेस्क। मोबाइल फोन जबसे हमारे जीवन में आया हैं तबसे इसने हमारी मुसीबतें और बढ़ा दी हैं। इसने एक तरफ दो जगहों की दूरियां कम की तो दूसरी तरफ रिश्तों के बीच की दूरियां बढ़ा दी। मोबाइल आजकल इतना जरूरी हो गया हैं कि एक बार तो व्यक्ति खाना खाना भूल जाए लेकिन मोबाइल साथ रखना नहीं भूलता। अब जब ये उपकरण आपके जीवन में इतना अहम हो गया है तो इसकी देखभाल भी उतनी ही जरूरी हो जाती हैं।

अक्सर लोगों का फोन काम करते वक्त गलती से पानी में गिर जाता हैं। उसी वक्त आप जल्दबाजी में अपने फोन को बचाने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिसके कारण आपका फोन खराब हो जाता हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने पानी में गिरे मोबाइल को बचा सकते हैं...

1. सबसे पहले फोन को पानी से बाहर निकाले

जब भी आपका मोबाइल पानी में गिर जाये, जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी उसे पानी से बाहर निकाल लें। अगर अधिक समय तक आपको फोन पानी के अंदर रहेगा तो उसके ज्यादा से ज्यादा पार्ट्स में पानी घुसने का खतरा बन जाता हैं। इसलिए सबसे पहले पानी में से अपना मोबाइल फोन बाहर निकाल लीजिए।

2. मोबाइल की बैटरी बाहर निकाले

जितनी फुर्ती से आपने पानी में से फोन को बाहर निकाला है, अब उसे स्टार्ट करने की गलती किये बिना दोगुनी फुर्ती से उसकी बैटरी बाहर निकाल लें। बैटरी को निकाल कर उसे और फोन को किसी साफ कपड़े से पोंछ लें।

3. बैटरी के बाद सिम कार्ड बाहर निकाल लीजिए

बैटरी को बाहर निकालने के बाद अब सिम कार्ड को भी बाहर निकाल कर साफ कपड़े से पोंछ लें। जब तक फोन पूरी तरह से सूख न जाये, इसके अंदर सिम कार्ड ना डालें।

4. अगर वेक्यूम क्लीनर हो तो उसका उपयोग करें

फोन के पानी को हटाने के लिए आप वेक्यूम क्लीनर का भी उपयोग कर सकते हैं। लगभग 20 मिनट तक आप ऐसा कर सकते हैं। इस दौरान फोन को चारों तरफ पलटते रहें। वेक्यूम क्लीनर की फोन से एक सुरक्षित दूरी बनाये रखें वरना फोन को नुकसान भी पहुंच सकता है।

5. प्लास्टिक बैग के अन्दर चावल डालकर भी सुखा सकते हैं

फोन की सीलनता हटाने के लिए उसे प्लास्टिक के बैग में चावल डाल कर रखा जा सकता है। इसकी जगह आप सिलिका जेल का भी यूज कर सकते हैं। इस प्रोसेस में थोड़ा टाइम लग सकता है।

6. सूरज की रोशनी में रख दें

जब सारे पाट्र्स को पोंछ ले तो कुछ समय के लिए इन्हें सन लाइट में भी रखें। इससे अगर थोड़ा बहुत पानी कहीं बचा होगा तो वो भी निकल जायेगा।

7. बैटरी 24 घंटे तक ना डाले

करीबन 24 घंटे बाद फोन को फिर से देखें। अगर आपको लगता है कि आपका फोन और उसके सारे पाट्र्स सही से सूख चुके हैं तो अब आप उसमें बैटरी डाल कर उसे ऑन करके देखें।

8. अब अगर फोन चल जाये तो ठीक, वरना बैटरी को चार्ज करके दोबारा चेक करें

इन सभी चीजों के करने के बाद भी अगर आपका फोन नहीं चल रहा है तो किसी नजदीकी सर्विस सेंटर में उसे ले जायें। सेंटर वाले से पानी में गिरने वाली बात बिलकुल भी ना छिपाए, वरना उसे प्रॉब्लम का पता करने में दिक्कत आएगी।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.