जम्मू कश्मीर को दो भागों में बांटने का प्रस्ताव

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2019 12:40:41 PM
Proposal to split Jammu Kashmir in two parts

नई दिल्ली। सरकार ने जम्मू कश्मीर को दो भागों में विभक्त करने वाला विधेयक जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 को सोमवार को राज्यसभा में पेश किया इससे लद्दाख को अलग कर केन्द्रशासित क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव किया गया है। 


गृह मंत्री अमित शाह ने सदन में इस विधेयक को पेश करते हुये कहा कि जम्मू कश्मीर को दो भागों में बांटा जायेगा। लद्दाख के लोगों की वर्षाें से यह मांग थी कि उसे अलग राज्य का दर्जा दिया जाये। इसके मद्देजनर लद्दाख को केन्द्रशासित क्षेत्र का दर्जा दिया जायेगा लेकिन उसका विधानमंडल नहीं होगा। 

उन्होंने कहा कि आतंरिक सुरक्षा और सीमापार आंतकवाद के मद्देनजर जम्मू कश्मीर भी केन्द्र शासित प्रदेश होगा लेकिन इसका विधानमंडल होगा। 

इस पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, पीडीपी और आम आदमी पार्टी के सदस्यों के सदन भारी हंगामा शुरू कर दिया और सदन के बीचोंबीच पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। इस बीच सदन ने ध्वनिमत से इन विधेयकों को चर्चा के लिए स्वीकार कर लिया। 

इस दौरान हंगामा कर रहे सदस्य सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में नारे लगाते हुये सभापति के आसन के पास बैठ गये। पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज ने गुस्से में आकर अपना कुर्ता फाड़ लिया जिससे सदन में अजीबो गारीब स्थिति पैदा हो गयी। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.