घर में हनुमानजी की प्रतिमा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Dec 2016 05:10:01 PM
Keep these things in mind when making the statue of Hanuman in home

घर में स्थापित की गई देवी-देवताओं की प्रतिमाएं चमत्कारी प्रभाव देती हैं इसलिए शास्त्रों में प्रतिमाओं और चित्रपटों के लिए बहुत से महत्वपूर्ण नियम बनाए गए हैं। घर में देवी-देवताओं के चित्रों को लगाने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है। हनुमानजी का महत्व ध्यान में रखते हुए उनके चित्र को घर में किस स्थान पर लगाऐं इसके बारे में कई नियम बताए गए हैं।

क्यों किया जाता है हनुमान जी को सिंदूर अर्पित

उनमें से कुछ नियम इस प्रकार हैं...

मंगलवार को हनुमानजी का वार माना जाता है ऐसे में आप अगर अपने घर में हनुमानजी की प्रतिमा लगाने का विचार कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा को घर में लगाऐं। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।
शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं और इसी वजह से उनका चित्र बेडरूम में न रखकर घर के मंदिर में या किसी अन्य पवित्र स्थान पर रखना शुभ रहता है।

हनुमानजी का चित्र दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगाना चाहिए क्योंकि हनुमान जी ने अपना प्रभाव अत्यधिक इसी दिशा में दिखाया है जैसे लंका दक्षिण में है, सीता माता की खोज दक्षिण से आरंभ हुई, लंका दहन और राम-रावण का युद्ध भी इसी दिशा में हुआ। दक्षिण दिशा में हनुमान जी विशेष बलशाली हैं।

ऐसे हुई स्तंभेश्वर तीर्थ की स्थापना

इसी प्रकार से उत्तर दिशा में हनुमान जी का चित्रपट लगाने पर दक्षिण दिशा से आने वाली प्रत्येक नकारात्मक शक्ति को हनुमानजी रोक देते हैं। इससे घर में सुख और समृद्धि का समावेश होता है।

जिस रूप में हनुमानजी अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हों ऐसे चित्र को घर में  लगाने से किसी भी तरह की बुरी शक्ति का प्रवेश असंभव हो जाता है।

(ये सभी जानकारियां शास्त्रों और ग्रंथों में वर्णित हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेष पंडित या ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें।)

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चाय से जानें अपने व्यक्तित्व के बारे में

तीनों देवों ने इस महिला के सामने रखी निर्वस्त्र होने की शर्त

धनवान बनना चाहते हैं तो आज अवश्य करें ये उपाय



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.