हिजाब पहनी मुस्लिम छात्रा को बॉस्केटबॉल मैच खेलने से रोका

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Mar 2017 09:26:52 AM
हिजाब पहनी मुस्लिम छात्रा को बॉस्केटबॉल मैच खेलने से रोका

नई दिल्ली। अमेरिका में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों की पाबंदी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद से उठे विवाद के बाद हिजाब पहने मुस्लिमों लड़कियों और महिलाओं पर कई बार हमले करने की घटना सामने आई है। यह हमले कई शिक्षण संस्थानों में छात्राओं पर भी हुए हैं। हिजाब को लेकर अमेरिका में एक मामला और सामने आया है।

दरअसल एक मुस्लिम छात्रा को महज इसलिए बॉस्केटबॉल मैच खेलने से रोका गय कि उसने हिजाब (हेडस्कार्फ) पहन रखा था। जेनन हेस नाम की यह मुस्लिम बॉस्केटबॉल खिलाड़ी दसवी क्लास की छात्रा है और वह हाईस्कूल चैम्पिनयशिप में भाग लेने वाली थी।

मैरीलैंड में गेथर्सबर्ग के वॉटकिंस मिल हाई स्कूल की पढऩे वाली जेनन हेस ने बिना किसी रोक-टोक के सीजन के पहले 24 गेम खेले। मगर, कुछ हफ्ते पहले उसे हिजाब पहनने के कारण बास्केटबॉल खेल खेलने से रोक दिया गया।

उसके कोच को बताया गया था कि वह अपने सिर पर हिजाब पहनने के कारण नहीं खेल सकती। हेस की कोच ने कहा कि ऐसे में हेस को छोडऩे के अलावा कोई और चारा नहीं था। 

हेस ने कहा कि इस फैसले से वह उदास और नाराज थी क्योंकि यह भावनाओं की बात है। राज्य के नियमों के अनुसार, हेस को धार्मिक उद्देश्यों के लिए अपने सिर को ढंकने के लिए कारण बताने और दस्तावेज पेश करने की जरूरत है। इसके बाद ही उसे खेलने की इजाजत दी जा सकेगी।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.