बैडमिंटन : सिंधु, समीर हांगकांग ओपन के फाइनल में

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 07:57:39 AM
बैडमिंटन : सिंधु, समीर हांगकांग ओपन के फाइनल में

हांगकांग। भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और पुरुष स्टार समीर वर्मा ने शनिवार को यहां जारी योनेक्स सनराइज हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। सिंधु ने हांगकांग कोलोजियम में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में स्थानीय खिलाड़ी चेयुंग नगान यी को और समीर ने डेनमार्क के जान ओ जोर्गेनसेन को मात देते हुए फाइनल का सफर तय किया। रियो ओलम्पिक में भारत को रजत पदक दिलाने वाली सिंधु ने नगान को 21-14, 21-16 से मात दी। यह मुकाबला 46 मिनट तक चला। नौवीं वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी को यह मुकाबला जीतने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी और उन्होंने अपने विपक्षी को आसान मात दी।

पूरे मैच में सिंधु ने नगान पर दबाव बनाए रखा। नगान ने क्वार्टर फाइनल में भारत की सायना नेहवाल को हराया था। हाल ही में चीन ओपन का खिताब जीतने वाली सिंधु अपनी विपक्षी पर पूरी तरह से हावी रहीं। पहले गेम में सिंधु ने 2-0 की बढ़त ले ली थी, लेकिन जल्द ही वह तीन लगातार गलतियां कर बैठीं। दोनों खिलाडिय़ों ने इसके बाद अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई लेकिन सिंधु ने लगातार सात अंक लेते हुए 18 मिनट में पहला गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम में नगान ने पहले से बेहतर खेल दिखाया लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने उन्हें आगे नहीं बढऩे दिया।

सिंधु ने शानदार शुरुआत करते हुए 7-3 की बढ़त ले ली। लेकिन नगान ने 7-7 से बराबरी कर ली। यहां से सिंधु ने मैच पर अपनी पकड़ बनानी शुरू की और उसे बरकरार रखते हुए जीत हासिल की। फाइनल में उनका सामना रविवार को चौथी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से होगा। यिंग ने एक और सेमीफाइनल में रियो ओलम्पिक और विश्व विजेता स्पेन की कारोलिना मारिन को कड़े मुकाबले में 21-17, 14-21, 21-16 से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई।

इससे पहले, समीर ने तीसरे वरीय डेनमार्क के जान ओ जोर्गेनसेन को 21-19, 24-22 से हराया। यह इन दोनों के बीच पहला मैच था। पहले गेम में भारतीय खिलाड़ी ने 8-1 की मजबूत बढ़त ले ली थी। लेकिन जोर्गेसेन ने जल्द ही वापसी की और स्कोर 6-8 कर लिया। हालांकि कड़े संघर्ष के बाद भी समीर 14-13 से बढ़त बनाने में कामयाब रहे। उन्होंने कड़ी प्रतिस्पर्धा देते हुए डेनमार्क के खिलाड़ी को पहले गेम में मात दी। दूसरे गेम में जोर्गेनसेन ने भारतीय खिलाड़ी पर दबाव बनाया। लेकिन गेम के मध्य में समीर ने वापसी की और स्कोर 12-12 से बराबर कर लिया।

जोर्गेनसेन 18-17 से आगे चल रहे थे। लेकिन समीर ने लगातार तीन अंक हासिल करते हुए मुकाबले में रोमांच ला दिया और फिर जोर्गेनसेन को पछाड़ते हुए जीत दर्ज की। फाइनल में समीर का सामना स्थानीय खिलाड़ी नग का लोंग अंगुस से होगा। अंगुस ने पहले सेमीफाइनल में अपने ही देश के युन हू को 21-19, 21-7 से हराया। समीर और अंगुस के बीच इससे पहले दो मुकाबले हुए हैं और दोनों ही बार समीर की जीत हुई है।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.