कानपुर टेस्ट: स्पिनरों के दम पर मज़बूत स्थिति में पहुंचा भारत

Samachar Jagat | Sunday, 25 Sep 2016 09:23:15 AM
india vs new zealand Kanpur Test third day live

कानपुर। भारत न्यूजीलैंड के बीच शुरू हुई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में तीसरे दिन भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया। भारत के इकलौते आउट होने वाले बल्लेबाज लोकेश राहुल (38) रहे । मुरली विजय 14 रन बनाकर मैदान पर डटे हुए हैं। भारत के पास अब भी मेहमान टीम पर 108 रनों की बढ़त है, जबकि उसके नौ विकेट बाकी हैं।

तीसरे दिन भारतीय के स्पिन गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के नौ विकेट अपने नाम किए। अपने दूसरे दिन के स्कोर एक विकेट पर 152 रन से आगे तीसरे दिन खेलने उतरी कीवी टीम अपने खाते में सात रन ही जोड़ पाई थी कि भारतीय स्पिन गेंदबाज अश्विन ने उसे दिन का पहला बड़ा झटका दिया।
अश्विन ने सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (58) को पगबाधा आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। तीसरे दिन अपने व्यक्तिगत स्कोर में दो रनों का इजाफा करने वाले लाथम ने अपनी पारी में 151 गेंदों में पांच चौके लगाए।

लाथम के आउट होने के बाद कीवी टीम के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि जड़ेजा ने रॉस टेलर को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा और भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई। टेलर अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (75) मैदान पर डटे रहकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन अश्विन ने 170 के कुल योग पर विलियमसन की गिल्लियां बिखेर कीवी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। ल्यूक रौंची (38) और सेंटनर ने पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी कर कीवी टीम को 

दोनों ने टीम का स्कोर 219 तक पहुंचा दिया था, तभी जडेजा एक बार फिर भारतीय टीम को सफलता दिलाने में कामयाब रहे। उन्होंने रौंची को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद सेंटनर ने वॉटलिंग के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम का स्कोर 238 तक पहुंचा दिया।

भोजनकाल के बाद भारत ने अपने बेहतरीन खेल में वापसी करते हुए न्यूजीलैंड टीम को संभलने का मौका नहीं दिया और 24 रनों में ही पांच विकेट हासिल करते हुए मेहमान टीम की पारी समाप्त कर दी।

कीवी टीम की बागडोर संभालने आए सेंटनर (32) को अश्विन ने कैच आउट करते हुए पवेलियन पहुंचाया। इसके बाद मेहमान टीम के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका और लगातार पांच विकेट गंवाते हुए टीम 262 रन ही बना सकी।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज वॉटलिंग (21) को भी अश्विन ने ही पवेलियन पहुंचाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कीवी टीम के खिलाड़ी दहाई तक भी नहीं पहुंच सके। मार्क क्रेग (2), ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट को जडेजा ने आउट किया। ईश और ट्रेंट अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

इससे पहले दूसरे दिन में तीसरे सत्र का खेल बारिश के कारण रद्द हो गया था। कीवी टीम ने चायकाल तक एक विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे, जिसके बाद बारिश ने दस्तक दी और हालात खेल में लायक न होता देख अंपायरों ने खेल स्थगित करने का फैसला लिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.