भारतीय स्पिन जोड़ी ने रचा इतिहास, कुलदीप ने इस महान गेंदबाज का रिकॉर्ड तोड़ा

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 04:35:27 PM
Indian spin pair created history in South Africa

पोर्ट एलिजाबेथ। भारत के कलाई स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही एकदिवसीय सीरीज में नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। चहल और कुलदीप ने सीरीज में अपना दबदबा इस कदर बनाया कि भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज जीत ली। भारत छह मैचों की सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त बना चुका है।

लेग स्पिनर चहल और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने पांच मैचों में अब तक 30 विकेट झटक लिए हैं जो एक द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय स्पिनरों द्वारा सर्वाधिक हैं।

इससे पहले यह रिकॉर्ड 2005-06 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में था जब भारतीय स्पिनरों ने 27 विकेट लिए थे। इन स्पिन गेंदबाजों में हरभजन सिंह, युवराज सिंह, रोमेश पवार और वीरेन्द्र सहवाग शामिल थे। 

कुलदीप अब तक 11.56 के औसत से 16 विकेट ले चुके हैं जबकि चहल ने 16.00 के औसत से 14 विकेट लिए हैं। इनके बाद अगले गेंदबाज के नाम इनसे आधे विकेट भी नहीं है। ये दोनों स्पिनर वांडरर्स में चौथे वनडे में विफल रहे थे और भारत वह मैच हार गया था।

भारत को पोर्ट एलिजाबेथ में पांचवें वनडे में सीरीज में निर्णायक बढ़त दिलाने में इन दोनों स्पिनरों की प्रमुख भूमिका रही थी जिसमें कुलदीप ने चार और चहल ने दो विकेट झटके थे।

कुलदीप के 16 विकेट दक्षिण अफ्रीका में किसी सीरीज में एक स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट है। उन्होंने श्रीलंका के करिश्माई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का 14 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने 1998 में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के साथ त्रिकोणीय सीरीज में बनाया था।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.