#IndiaVsEng दो मैचों में कुल 30 बार हुआ डीआरएस का उपयोग

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 06:27:05 PM
#IndiaVsEng दो मैचों में कुल 30 बार हुआ डीआरएस का उपयोग

खेल डेस्क- अंपायर निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) के विरोधी रहा भारत इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में पहली बार इस प्रणाली का प्रयोग के तौर पर उपयोग कर रहा है और दिलचस्प है कि सोमवार को संपन्न हुये दूसरे टेस्ट में ही 21 बार डीआरएस का इस्तेमाल किया गया।

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट सोमवार को संपन्न हुआ जिसमें मेजबान टीम ने जीत दर्ज की। अकेले इस मैच में दोनों टीमों ने कुल 21 बार डीआरएस प्रणाली का उपयोग किया जिसमें 12 बार इंग्लैंड टीम ने इसका इस्तेमाल किया जबकि भारत ने नौ बार डीआरएस का इस्तेमाल किया। 

इससे पहले राजकोट टेस्ट में केवल नौ बार डीआरएस का इस्तेमाल हुआ था। मैच के दौरान छह बार मैदानी अंपायर के निर्णय को बदला गया जिसमें तीन-तीन बार दोनों टीमों के लिये निर्णयों को सही किया गया। इन छह में से चार निर्णय मैदानी अंपायर रॉड टकर ने दिये थे जबकि मैदानी अंपायरों में कुमार धर्मसेना के निर्णय को दो बार पलटा गया। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शत प्रतिशत सटीक नहीं होने की दलील के साथ हमेशा डीआरएस का विरोध किया लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पूर्व इस तकनीक को लेकर आईसीसी की ओर से भारतीय बोर्ड को डीआरएस में सुधारों के लिये जानकारी और प्रेजेंटेशन दी गयी जिसके बाद पांच टेस्टों की मौजूदा घरेलू सीरीज में इस प्रणाली के उपयोग को हरी झंडी दी गयी।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.