‘स्लीप मोड में भी कंप्यूटर को बचाएगा नया सॉफ्टवेयर’

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 08:35:10 PM
‘स्लीप मोड में भी कंप्यूटर को बचाएगा नया सॉफ्टवेयर’

टोरंटो। आम तौर पर लोग अपने लैपटॉप की व्यक्तिगत सूचना की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं लेकिन इस दिशा में हुई नई प्रगति पर गौर करें तो उनको इससे काफी राहत मिल सकती है।

दरअसल, अनुसंधानकर्ताओं ने स्लीप मोड में भी कंप्यूटर के डेटा को बचाने के लिए एक नया सॉफ्टवेयर इजाद किया है।

कनाडा के कॉनकोर्डिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने स्लीप मोड में भी डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘हाइप्नोगार्ड’ नामक सॉफ्टवेयर विकसित किया है।

इंस्टॉल करने पर कंप्यूटर के स्लीप मोड में जाने से पहले यह कंप्यूटर के रैम रैंडम एक्सेस मेमोरी को एनक्रिप्ट कर देता है। इसके बाद उपयोगकर्ता जब एक बार फिर से कंप्यूटर खोलता है तो यह रैम को डिक्रिप्ट करता है।

अनुंसधानकर्ताओं ने आधुनिक व्यक्तिगत कंप्यूटर के हार्डवेयर में उपलब्ध सुरक्षा फीचर को पासवर्ड से लैस करके इस नये सॉफ्टवेयर का विकास किया है।

कॉनकोर्डिया विश्वविद्यालय के लियानयिंग झाओ ने कहा कि कंप्यूटर के स्लीप मोड में जाने पर डेटा को बचाना खासकर मुश्किल काम होता है। ऐसा तब होता है जब लैपटॉप के लिड को बंद किया जाता है या कुछ देर तक काम नहीं करने के बाद यह स्लीप मोड में चला जाता है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.