भारत में लंदन की सैर करना चाहते हैं तो जाएं यहां

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jan 2017 08:30:01 AM
if you want to tour London Go here in India

झारखंड की राजधानी रांची से कुछ ही दूरी पर एक छोटा कस्बा है मैक्लुस्कीगंज। इस कस्बे को एंग्लोइंडियन समुदाय के व्यवसायी अर्नेस्ट टिमोथी मैकलुस्की ने 1933 में बसाया था। घने जंगल और आदिवासीयों के इस कस्बे में प्रकृति का भरपूर मजा लिया जा सकता है। यहां आपको जरूरत की सभी चीजें मिलेंगी। इसे भारत के मिनी लंदन के नाम से भी जाना जाता है, यह छोटा सा कस्बा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

इस पुल पर चलते हैं जहाज

मैकलुस्कीगंज और आस-पास के गांवों में 365 बंगले बने हुए हैं, जहां एंग्लो इंडियन समुदाय के लोग रहते थे। असल में, एक समय ऐसा आया जब अंग्रेज सरकार ने एंग्लो इंडियन समुदाय के प्रति अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ लिया। इस स्थिति में एंग्लो इंडियन समुदाय के प्रति बड़ा संकट खड़ा हो गया। तब मैकलुस्की ने अपने समुदाय को इसी गांव में बसाया।

बहुत ही खतरनाक हैं भारत के ये पर्यटन स्थल

धीरे-धीरे एंग्लो समुदाय के लोग आस-पास से ही नहीं, बल्कि दूर-दूर से यहां आना शुरू हो गए। इस समुदाय के लोगों ने यहां कई आकर्षक बंगले बनाए और वहीं रहने लगे। देखते ही देखते पश्चिमी संस्कृति के रंग-ढंग और एंग्लो समुदाय के लोगों की मौजूदगी ने इस क्षेत्र को लंदन का रूप दिया और तभी से यह कस्बा गांव मिनी लंदन के नाम से मशहूर हो गया। अगर आप भी किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जहां जाकर आपको एंग्लो इंडियन समुदाय के बारे में जानकारी हांसिल हो सके तो आप यहां जा सकते हैं, यहां की सभ्यता और संस्कृति एकदम अलग है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

जानिए! क्यों हिंदू धर्म में 'श्रद्धांजलि' देने के लिए उपयुक्त नहीं है 'RIP' शब्द

हिंदू धर्म में क्यों किया जाता है तांबे के बर्तनों का प्रयोग

इस ताले के खुलते ही चमक उठेगी आपकी किस्मत



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.