बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है मनाली

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Feb 2017 08:26:01 AM
Manali is a beautiful hill station

अगर आप कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मनाली एक अच्छा पर्यटन स्थल हो सकता है। यहां की सुन्दरता आपके मन को मोह लेगी। यहां आकर आप सारी परेशानियों को भूलकर शांति का अनुभव करेंगे। मनाली की ऊंचाई 1,950 मीटर या 6,398 फीट है। यह कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर के निकट व्यास नदी की घाटी में स्थित, भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य की पहाड़ियों का एक महत्वपूर्ण हिल स्टेशन है।

इस शहर में आपको देखने को मिलेंगे 500 तरह के पौधे और भिन्न-भिन्न रंगों की तितलियां

क्या आपने देखा है बौनों का ये गांव

मनाली को देवताओं की घाटी के रूप में जाना जाता है। पुराने मनाली गांव में ऋषि मनु को समर्पित एक अति प्राचीन मंदिर हैं। मनाली अपने चमकदार गोम्पाओं या बौद्ध मठों के लिए जाना जाता हैं। मनाली साहसी खेलों जैसे स्कीइंग, हाइकिंग, पर्वतारोहण, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, कायाकिंग और माउन्टेन बाइकिंग के लिए मशहूर हैं। यॉक स्कीइंग इस क्षेत्र का एक अनोखा खेल है। मनाली में प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा आपको धार्मिक तीर्थ स्थान और तिब्बती बौद्ध मंदिर भी देखने को मिलेंगे।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

UP Election 2017 : जिस पार्टी को मिलेगा ओबीसी का साथ, वही बनेगा यूपी का सरताज

गूगल पर भूलकर भी ना करें ये सर्च, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन हुआ लांच, फ्री में मिलेगा इंटरनेट

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.