बहुत ही खूबसूरत है नायगरा वॉटरफॉल

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Dec 2016 08:30:01 AM
Naigra Waterfall is very beautiful

झरने देखने में जितने सुंदर होते हैं, इनका पानी उतना ही शीतल और साफ होता है। लोग तनाव भरी जिंदगी से छुटकारा पाने के लिए प्रकृति के नजदीक ऐसी ही जगहों पर जाना पसंद करते हैं। आपने भी हिल स्टेशनों पर कई झरने बहते देखे होंगे लेकिन अमरीका और कनाडा के बॉर्डर पर बहता यह झरना दुनिया का सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है, जिसे नियाग्रा वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है।

जानिए क्यों घर में नहीं रखनी चाहिए बंद घड़ी

हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक इस खूबसूरत झरने को देखने के लिए वहां पहुंचते हैं। अमरीका और कनाडा के इंटरनेशनल बॉर्डर पर बहते इस वाटरफॉल पर 3 झरनों का मेल होता हैं, इसलिए इसे 'नियाग्रा वाटरफॉल' का सामूहिक नाम दिया गया है। न्यूयॉर्क और कनाडा के ओंटारियो राज्य के बीच बहते इस झरने की ऊंचाई 167 फीट है।

इस झरने का प्रवाह नियाग्रा नदी में होता है। एरी और ओंटारियो झील दोनों ही नियाग्रा नदी पर मिलती हैं। 167 फीट की ऊंचाई से बहते इस झरने का प्रवाह दुनिया में सबसे तेज है। हार्सशू फॉल ऊंचाई और तेज प्रवाह को देखें तो यह नॉर्थ अमरीका का सबसे शक्तिशाली वाटरफॉल है।

यहां खाना, पीना, रहना सब है सस्ता

यह उत्तर और उत्तर-पश्चिम बेफ्लो और न्यूयार्क में 27 किलोमीटर तक फैला हुआ है और वहीं दक्षिण, दक्षिण-पूर्व टोरंटो औक यह दोनों शहरों में 121 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कनाडा की ओर से बहता होर्सशू (घोड़े की नाल के आकार का) झरना सबसे बड़ा है। अमरीका की ओर से प्रवेश करता हुआ यह अमेरिकन फॉल गोट आइलैंड पर जाकर अलग हो जाता है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

राशिफल 2017 : जानें नया साल अपनी झोली में आपके लिए क्या-क्या लेकर आ रहा है

New Year 2017 : नए साल की छुट्टियों और त्योहारों पर डालें एक नजर

मल मास प्रारम्भ : आज से 14 जनवरी तक तिथी अनुसार इन चीजों का करें दान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.