भारत में 5जी ढांचा खड़ा करने पर अरबों डॉलर का निवेश होगा : IBM

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2022 04:28:22 PM
Billions of dollars will be invested in setting up 5G infrastructure in India: IBMBillions of dollars will be invested in setting up 5G infrastructure in India: IBM

सिंगापुर : आईबीएम कंसल्टिंग का मानना है कि अगले कुछ वर्षों में दूरसंचार कंपनियों के व्यापक निवेश के दम पर भारत में दुनिया का सबसे बड़ा 5जी ढांचा खड़ा हो जाएगा। आईबीएम कंसल्टिंग में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए वित्तीय सेवाओं के प्रबंध साझेदार सैयद शाहिद हुसैन ने यहां पीटीआई-भाषा से कहा कि भारत में 5जी नेटवर्क का ढांचा खड़ा करने में सरकार अग्रणी भूमिका निभा सकती है।

इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि इस नवीनतम दूरसंचार प्रौद्योगिकी के आने से भारतीय अर्थव्यवस्था का हर हिस्सा डिजिटल हो जाएगा।
उन्होंने कहा, ''भारत में उन्नत प्रौद्योगिकी को अपनाने का काम काफी बड़े स्तर पर होना है। इसमें दोनों ही पक्षों को अरबों डॉलर खर्च करने होंगे। नई प्रौद्योगिकी को अपनाने की प्रक्रिया में शामिल सभी हितधारक बड़ी राशि खर्च कर रहे हैं।

इस पूरी प्रक्रिया में दो साल का समय लगेगा।’’ हुसैन ने कहा कि आईबीएम कंसल्टिंग भी इस प्रक्रिया में भारतीय दूरसंचार कंपनियों के साथ शामिल होने वाली है। 5जी नेटवर्क के जरिये कंपनियों को हाइब्रिड क्लाउड सेवाएं लाने में इसका भारती एयरटेल के साथ समझौता भी है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.