वाहन कलपुर्जा उद्योग का कारोबार अप्रैल-सितंबर में 10' गिरा, एक लाख अस्थायी नौकरियां गईं

Samachar Jagat | Friday, 06 Dec 2019 04:45:42 PM
Business of auto components industry fell by 10 'in April-September, one lakh temporary jobs lost

नई दिल्ली। वाहन कलपुर्जा उद्योग का कहना है कि उसका कुल कारोबार चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 10 प्रतिशत गिर गया है और इस उद्योग में करीब एक लाख अस्थायी लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं। कलपुर्जा विनिर्माताओं के संगठन आटोमोटिव कंपोनेंट मैन्यूफैक्चरसर्च एसोसिएशन (एक्मा) ने शुक्रवार को यहंा कहा कि वाहन बाजार में गिरावट का असर कजपुर्जा बनाने वाली इकाइयों पर भी पड़ा है।

एक्मा के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में वाहन कलपुर्जा उद्योग ने कुल 1.79 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया। इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में इस उद्योग का कुल कारोबार 1.99 लाख करोड़ रुपये था। एक्मा ने बताया कि इस अवधि में कारोबार में नरमी का असर निवेश पर भी पड़ा है और उद्योग को दो अरब डॉलर तक के निवेश का नुकसान उठाना पड़ा है।

एक्मा के अध्यक्ष दीपक जैन ने यहंा संवाददाताओं से कहा, ‘‘वाहन उद्योग लंबे समय से नरमी का सामना कर रहा है। पिछले एक साल से सभी श्रेणियों की कार बिक्री में गिरावट बनी हुई है। उन्होंने कहा कि वाहन कलपुर्जा उद्योग की वृद्धि वाहन उद्योग पर निर्भर करती है और चालू अवधि में वाहन उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है जिसका वाहन कलपुर्जा उद्योग पर भी विपरीत प्रभाव पड़ा है।

जैन ने कहा कि पिछले साल अक्टूबर से इस साल जुलाई तक बहुत बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकाला गया है। उनके अनुसार इस अवधि में करीब एक लाख अस्थायी कर्मचारियों को काम से हटाना पड़ा है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.