EPFO Interest Rate: प्राइवेट नौकरी करने वालों को लगेगा झटका, पीएफ पर कम होगा ब्याज!

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2023 10:14:40 PM
EPFO Interest Rate

प्राइवेट सेक्टर (Pvt Sector) में काम करने वाले करोड़ों लोगों को जल्द ही बड़ा झटका लगने वाला है. पीएफ पर ब्याज दर को लेकर इसी महीने फैसला होने वाला है। ऐसी संभावना है कि चालू वित्त वर्ष के लिए पीएफ पर ब्याज और कम हो सकता है। यह खबर इसलिए भी निराशाजनक है क्योंकि पीएफ पर पहले ही 43 साल में सबसे कम ब्याज मिल रहा है।

ऐसे घटा पीएफ पर ब्याज

मौजूदा समय में ईपीएफओ के साढ़े छह करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। वहीं पीएफ पर मिलने वाला ब्याज दर कई दशकों में सबसे निचले स्तर पर है. ईपीएफओ ने 2021-22 के लिए पीएफ की ब्याज दर 8.1 फीसदी तय की थी, जो 1977-78 के बाद पीएफ पर सबसे कम ब्याज दर है. इससे पहले 2020-21 में पीएफ पर 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था. वित्त वर्ष 2020-21 में पीएफ के ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया। इससे ठीक एक साल पहले 2019-20 में इस ब्याज दर को 8.65 फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी कर दिया गया था.

करोड़ों लोगों को नुकसान होगा

अब बताया जा रहा है कि 25-26 मार्च को ईपीएफओ की बैठक होने जा रही है, जिसमें ब्याज को लेकर फैसला हो सकता है. एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक पीएफ पर मिलने वाले ब्याज को और घटाकर 8 फीसदी किया जा सकता है. खबरों के मुताबिक अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले कई अहम राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे। इस वजह से पीएफ पर ब्‍याज ज्‍यादा कम करने की गुंजाइश तो नहीं है, लेकिन पिछले साल के मुकाबले इसमें कमी संभव है. अगर ऐसा होता है तो प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले करोड़ों लोगों को सीधा नुकसान होने वाला है।

ईपीएफओ इन जगहों पर करता है निवेश

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ पीएफ खाताधारकों के खाते में जमा रकम को कई जगह निवेश करता है। इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा ब्याज के रूप में खाताधारकों को वापस कर दिया जाता है। फिलहाल ईपीएफओ 85 फीसदी डेट विकल्पों में निवेश करता है, जिसमें सरकारी प्रतिभूतियां और बांड शामिल हैं। बाकी 15 फीसदी ईटीएफ में निवेश किया जाता है। पीएफ का ब्याज डेट और इक्विटी से होने वाली कमाई के आधार पर तय होता है।

कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस (How to check PF Balance):

  • ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं।
  • 'हमारी सेवाएं' के ड्रॉपडाउन से 'कर्मचारियों के लिए' चुनें।
  • सदस्य पासबुक पर क्लिक करें।
  • UAN नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें।
  • पीएफ खाता चुनें और इसे खोलते ही आपको बैलेंस दिखाई देगा।
  • एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए 7738299899 पर 'EPFOHO UAN ENG' मैसेज भेजें।
  • उमंग एप से भी पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.