EPFO: बिना मोबाइल नंबर लिंक किए EPFO से नहीं निकाल पाएंगे पैसे, जानें पूरा प्रोसेस

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 11:34:21 AM
EPFO: You can’t withdraw money from EPFO ​​without linking mobile number, know the complete process.

कर्मचारी भविष्य निधि: कर्मचारी भविष्य निधि खाते में सेवानिवृत्ति के लिए बड़ी रकम रखी जाती है। हालाँकि, आप आपातकालीन स्थिति में भी इस खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

इसके लिए यूएएन नंबर और एक रजिस्टर्ड नंबर की आवश्यकता होती है। ओटीपी के जरिए ईपीएफ खाते से पैसे निकालने की अनुमति है। वहीं, बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आप कई काम करने से वंचित रह सकते हैं।

ईपीएफ यूएएन में नया मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद 'कर्मचारियों के लिए' सेक्शन पर क्लिक करें।

- अब मेंबर यूएएन ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा और ओटीपी दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको मैनेज टैब में 'कॉन्टैक्ट डिटेल्स' पर जाना होगा, जिसके बाद वेरिफाई एंड चेंज मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा।


अब आपको आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इस नंबर पर आए ओटीपी को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद आपका नया मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा.

यदि आपके पास पुराना नंबर नहीं है तो आपको आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर पासवर्ड भूलकर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से नंबर को लिंक करना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.