ULIPs के माध्यम से लॉन्गटर्म फाइनेंसियल गोल्स कैसे प्राप्त करें: टिप्स, लाभ और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

Samachar Jagat | Thursday, 15 Sep 2022 11:47:34 AM
How To Achieve Long Term Financial Goals Through ULIPs: Tips, Benefits And Everything You Need To Know

यदि आपने यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना में निवेश किया है तो आपको एक निवेशक या बीमित व्यक्ति के रूप में अपने निवेश पोर्टफोलियो (ULIP) की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी चाहिए। निवेश पर लाभ को अधिकतम करने के लिए यूलिप नीति को सक्रिय रूप से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।
 
यूनिट लिंक्ड बीमा योजना के तहत लाभ:

  •     बीमा सुरक्षा
  •     धन बनाना
  •     टैक्स लाभ

 
यूलिप नीतियां भी निवेशकों को मुनाफे को अधिकतम करने के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के फंड स्विच करने की अनुमति देती हैं। इसलिए यह हमेशा सलाह दी जाती है कि यदि आप पॉलिसी को बंद करने के बारे में जानते हैं तो निवेश की गई राशि पर पैनी नजर रखें। यदि आप काम के लिए तैयार नहीं हैं तो आप हमेशा यूलिप फंड मैनेजर को फंड स्विचिंग छोड़ सकते हैं।
 
सावधानीपूर्वक योजना और सतर्क निगरानी के साथ समय के साथ रिटर्न को अधिकतम किया जा सकता है और एक बड़े कोष का निर्माण किया जा सकता है। जिससे वे अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
 
यूलिप से अधिकतम रिटर्न कैसे प्राप्त करें
 यूलिप में दो भाग होते हैं: निवेश और बीमा। निवेश तत्व सभी यूलिप योजनाओं द्वारा शेयर की जाने वाली एक विशेषता है। पॉलिसी के प्रीमियम को लिक्विड फंड, डेट फंड, हाइब्रिड फंड और इक्विटी फंड सहित बाजार से जुड़े विभिन्न फंडों में निवेश किया जाता है। जोखिम सहनशीलता के आधार पर निवेशक के पास पूर्ण विवेक होता है कि किस फंड में निवेश करना है।
 
1. यदि आपके पास लंबी अवधि है और कुछ जोखिम लेने के इच्छुक हैं, तो इक्विटी फंड को एक सम्मानजनक विकल्प माना जाता है।
 
2. यदि किसी संभावित निवेशक की जोखिम सहनशीलता कम है तो यूलिप उन्हें डेट फंडों में निवेश करने की अनुमति देता है।
 
3. एक विकल्प के रूप में यूलिप एक पोर्टफोलियो के लिए डेट और इक्विटी फंड दोनों में निवेश करने की अनुमति देता है जो अधिक अच्छी तरह से गोल है।
 

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.