Utility News: होम लोन की ब्याज़ दरें कैसे कम करें

Samachar Jagat | Thursday, 14 Apr 2022 11:28:17 AM
How to Reduce Home Loan Interest Rates

एक गृह ऋण सबसे अधिक संभवतः अधिकतम बोझ है जो किसी को अपने जीवनकाल में उठाना पड़ता है। यह भी सबसे लंबी प्रतिपूर्ति अवधि वाला ऋण है। नतीजतन, अधिकतम गृह ऋण देनदार लगातार अपने समान महीने-दर-महीने किस्त (ईएमआई) परिव्यय को कम करने के तरीकों की खोज कर रहे हैं। ऐसी किसी भी लंबी अवधि के लिए अपनी आय का एक विशिष्ट प्रतिशत महीने-दर-महीने की नींव पर रखने की कल्पना करें! नतीजतन, यदि आप अब पहले से योजना नहीं बनाते हैं, तो अत्यधिक होम लोन ईएमआई का आपके आर्थिक कल्याण और बौद्धिक स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ेगा। नतीजतन, कुछ आसान दिशानिर्देशों का पालन करके ऋण के निपटान से पहले और बाद में होम लोन की ब्याज दरों को कम करने का प्रयास करें। यह आपको कभी भी अभिभूत महसूस किए बिना, इसे जल्दी और अधिक दक्षता के साथ भुगतान करने देता है। अधिकतम स्पष्ट तत्व जो आप कर सकते हैं वह सही उधार देने वाले संगठन का हिस्सा है जो उत्कृष्ट स्थितियों और आक्रामक ब्याज दरों की पेशकश करता है।

इसलिए, यदि आप होम लोन लेने पर विचार कर रहे हैं या पहले से ही एक प्राप्त कर चुके हैं, तो ब्याज की राशि को कम करने के लिए उन 7 महत्वपूर्ण सुझावों को ध्यान में रखें।

 
छोटी अवधि का विकल्प चुनें:
जैसा कि पहले कहा गया है, आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ब्याज की मात्रा को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक आपके ऋण की समयावधि है। हालांकि लंबी अवधि, जिसमें 25 से 30 वर्ष शामिल हैं, मासिक किस्त राशि को कम करते हैं, कम अवधि, जिसमें 10 से पंद्रह वर्ष शामिल हैं, देय सामान्य ब्याज को कम करने में मदद करते हैं। होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके, आप स्वयं देख सकते हैं कि कैसे कम अवधि वाले लोन के लिए ब्याज दर में उल्लेखनीय रूप से कमी आई है। इसलिए, ऋण के लिए साइन इन करने से पहले, ध्यान से अवधि याद रखें ताकि आप अपने ऋण पर अतिरिक्त ब्याज का भुगतान न करें।

पूर्व भुगतान भी एक व्यवहार्य विकल्प है:
फ्लोटिंग प्राइस लोन पर, लेनदार अब प्रीपेमेंट या लोन फोरक्लोजर कीमतों को रेट नहीं करते हैं। इसलिए, जब आप पर कोई कर्ज हो, तो समय-समय पर उस पर प्रीपेमेंट करने की कोशिश करें। इसका कारण यह है कि, आपके ऋण के पहले कुछ वर्षों में, आप मूलधन की तुलना में ब्याज की दिशा में अधिक भुगतान करते हैं। सामान्य पूर्व भुगतान करने से प्रमुख राशि में भारी कमी आएगी, समग्र ब्याज में कमी आएगी। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लेनदार निश्चित-मूल्य ऋण पूर्व भुगतान पर एक प्रतिशत की दर करते हैं। परिणामस्वरूप, आप अपने बैंक/ऋणदाता के साथ मिलकर यह पता लगाने के लिए एक अद्भुत अवधारणा है कि आप किन पूर्व भुगतान कीमतों का भुगतान कर सकते हैं।

ऑनलाइन ब्याज दर तुलना:
एक निश्चित उत्पाद या ऋणदाता चुनने से पहले, आपको ऋण माल पर गहन अध्ययन करना चाहिए और कीमतों का मूल्यांकन करना चाहिए। कई तृतीय-पक्ष वेबसाइटें अतिरिक्त रूप से आपको विभिन्न उधारदाताओं के माध्यम से ली जाने वाली कीमतों और विभिन्न शुल्कों का एक अतिरिक्त सटीक दृश्य भी प्रदान कर सकती हैं। नतीजतन, एक निश्चित वित्तीय संस्थान या होम लोन पैकेज चुनने से पहले सभी बैंकों से होम लोन की ब्याज दरों का अध्ययन करना वास्तव में उपयोगी है।

होम लोन पर बैलेंस ट्रांसफर एक विकल्प हो सकता है:
जैसे ही आपने अपने लोन का प्रीपेमेंट करना शुरू किया है, होम लोन स्टेबिलिटी ट्रांसफर सबसे प्रभावी हो जाता है। यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपके समकालीन ऋणदाता की ब्याज दर बहुत अधिक है, तो आप अंतिम महत्वपूर्ण मात्रा को किसी अन्य वित्तीय संस्थान या ऋणदाता को घटी हुई ब्याज दर के साथ बदल सकते हैं। दूसरी ओर, शेष राशि हस्तांतरण को अंतिम उपाय के रूप में सबसे प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए। स्थिरता स्विच ऋण पर छूटे हुए बिल उच्च दंड लाते हैं। इसलिए, जब आपके पास कोई अलग विकल्प न हो तो होम लोन स्टेबिलिटी स्विच को सबसे प्रभावी रूप से याद करें।

एक बड़ा डाउन पेमेंट भुगतान करें:
अधिकांश बैंक और अन्य मौद्रिक प्रतिष्ठान संपत्ति की कुल कीमत का 75% और 90% वित्तपोषित करते हैं। आपको संपत्ति के अंतिम शुल्क के 10% से 25% का योगदान करने की भविष्यवाणी की जाती है। हालांकि, जितना संभव हो कम से कम राशि का भुगतान करने के विरोध में, डाउन पेमेंट के रूप में अपनी जेब से अधिक योगदान देना बेहतर है। आप जितना अधिक अग्रिम भुगतान करेंगे, ऋण राशि उतनी ही कम होगी, जो बिना देर किए आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले ब्याज को कम कर देगी।

बेहतर ऑफ़र की तलाश करें:
जगह की जानकारी के लिए यह असामान्य नहीं है कि लेनदार एक मजबूत क्रेडिट स्कोर इतिहास वाले ग्राहकों पर निर्णय लेते हैं। बैंक नियमित रूप से लौटने वाले ग्राहकों या मजबूत क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को तरजीही शुल्क देते हैं। इसलिए, यदि आपकी नागरिक रेटिंग 800 के करीब है, तो आप बेहतर ऋण दरों को एकत्र करने में सक्षम होंगे। नतीजतन, जब आप एक जवाबदेह उधारकर्ता रहे हैं और सुविधा ने आपके सभी भुगतान समय पर किए हैं, तो आपको अपने ऋण के लिए कम ब्याज शुल्क की आपूर्ति की जाने की अधिकतम संभावना है। यदि नहीं, तो आप ऋणदाता के साथ सौदेबाजी कर सकते हैं जब आपके पास उनके साथ एक असाधारण उद्यम होता है। इसके अलावा, भ्रमण सौदों पर नज़र रखें। छुट्टियों के मौसम के दौरान, बैंक नियमित रूप से अपनी ब्याज दरों में कटौती करते हैं।

निष्कर्ष:
अब आपके पास अपने होम लोन की ब्याज़ दर को कम करने के लिए पेशेवर सुझाव हैं। बेशक, घटी हुई होम लोन ब्याज दर प्राप्त करने के लिए अलग-अलग पेचीदगियां हैं। प्रत्येक ऋणदाता के पास आपकी ब्याज दर कम करने और आपके मानक गृह ऋण दायित्व को कम करने का एक विशेष विकल्प होता है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.