India और ब्रिटेन ने साइबर सुरक्षा अभ्यास किया

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Sep 2022 09:25:04 AM
India and UK hold cyber security exercise

नई दिल्ली : भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) और ब्रिटेन सरकार ने बीएई प्रणाली के सहयोग से भारत के नेतृत्व में अन्तर्राष्ट्रीय काउंटर रैंसमवेयर पहल-लचीलापन कार्यकारी समूह के हिस्से के रुप में 26 देशों के लिए साइबर सुरक्षा अभ्यास सफलतापूर्वक आयोजित किया।

अभ्यास को बीएई प्रणाली द्बारा इमर्सिव लैब्स मंच के माध्यम से सुगम बनाया गया है और परि­श्य विशेष रूप से प्रतिभागियों के लिए खुफिया खतरा और परिचालन अनुभव के आधार पर लिखा गया है। एनएससीएस के बयान के अनुसार अभ्यास का विषय ऊर्जा क्षेत्र पर आधारित है जिसमें सीआरआई भागीदार राष्ट्रों की संबंधित राष्ट्रीय साइबर संकट प्रबंधन टीमों को एक रैंसमवेयर के कई बिजली वितरण कंपनियों पर हमले से
निपटना होगा।

रैंसमवेयर पर इस वर्चुअल साइबर अभ्यास को आयोजित करने का उद्देश्य एक देश के भीतर संगठनों को प्रभावित करने वाली एक बड़ी, व्यापक साइबर सुरक्षा घटना का अनुकरण करना है। इस अभ्यास को सीआरआई के मिशन का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसका उद्देश्य भाग लेने वाले सीआरआई सदस्यों को एक प्रमुख रैंसमवेयर घटना का जवाब देने के लिए उनकी क्षमता का परीक्षण करने की अनुमति देना है। रैंसमवेयर एक प्रकार का मैलवेयर है जिसका उपयोग हैकर्स द्बारा किसी उपकरण पर मूल्यवान डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाता है। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.