भारत फार्मा, हेल्थकेयर में शीर्ष 10 देशों में आया: रिपोर्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jul 2021 10:00:50 AM
India comes out Top 10 Countries in Pharma, Healthcare: Report

ग्लोबल आईपी रिसर्च एंड कंसल्टिंग फर्म, सैगियस आईपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह कहा गया है कि भारत पिछले 5 वर्षों में दर्ज की गई तेजी के साथ फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर में शीर्ष 10 देशों में शामिल है।

विश्व स्तर पर फार्मा क्षेत्र में पेटेंट आवेदनों की उत्पत्ति के मामले में, भारत शीर्ष 10 देशों में शामिल है, इसके बाद इटली, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान और स्वीडन का स्थान है। भारत से आने वाले आवेदन मुख्य रूप से अमेरिका, यूरोपीय संसद और एपीएसी क्षेत्र में दायर किए जाते हैं।


रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय प्रकाशन वाले भारतीय प्रकाशनों के पेटेंट 2015 में 2,548 से बढ़कर 2020 में 7,399 हो गए। इस तरह की संख्या भारतीय कंपनियों और भारत में स्थित अनुसंधान केंद्रों के साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा पेटेंट फाइलिंग गतिविधि में वृद्धि का संकेत है। फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर ने भी पिछले पांच वर्षों में वैश्विक पेटेंट फाइलिंग में भारी वृद्धि देखी है, जो 2015 में 24,000 से अधिक से 2020 में 1,50,000 से अधिक हो गई है।

पिछले पांच वर्षों (2015-2020) के दौरान भारत में पेटेंट दाखिल करने वाले शीर्ष भारतीय फाइलरों में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), आईटीसी लाइफ साइंसेज, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, कोलगेट पामोलिव (इंडिया), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) शामिल हैं। ) लिमिटेड, आईआईटी बॉम्बे, कैडिला हेल्थकेयर, ल्यूपिन, एमिटी यूनिवर्सिटी और वॉकहार्ट लिमिटेड, रिपोर्ट में कहा गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.