नोटबंदी से घटी देश में अरबपतियों की संख्या, मुकेश अंबानी सबसे अमीर

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Mar 2017 08:34:37 AM
India loses 11 billionaires after note ban, Mukesh Ambani still richest says Hurun report

नई दिल्ली। पिछले साल नवंबर में बड़े मूल्य के नोट बंद किए जाने के बाद से देश मे अरबपतियों की संख्या में 11 की कमी आई है। हालांकि, इस दौरान देश में अरबपतियों की कुल संपदा में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है। मुकेश अंबानी 26 अरब डॉलर की संपदा के साथ सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। मंगलवार को जारी एक अध्ययन में यह आंकड़ा सामने आया है।

हुरन ग्लोबल रिच लिस्ट इंडिया के अध्ययन में कहा गया है कि भारत में 132 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपदा एक अरब डॉलर या अधिक है। कुल मिलाकर भारत में अरबपतियों की कुल संपत्ति 392 अरब डॉलर आंकी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद हालांकि देश मेंं अरबपतियों की संख्या में कमी आई है लेकिन उनकी कुल संपत्ति पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत बढ़ी है। शीर्ष दस सबसे अमीर लोगों की सूची में अंबानी के बाद 14 अरब डॉलर की संपदा के साथ एसपी हिंदुजा और परिवार दूसरे स्थान पर है। 14 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दिलीप सांघवी तीसरे स्थान पर हैं।

अन्य लोगों में 12 अरब डॉलर की संपदा के साथ पल्लोनजी मिस्त्री चौथे, लक्ष्मी निवास मित्तल पांचवे 12 अरब डॉलर, शिव नादर छठे 12 अरब डॉलर, साइरस पूनावाला सातवें 11 अरब डॉलर, अजीम प्रेमजी आठवें 9.7 अरब डॉलर, उदय कोटक नौवें 7.2 अरब डॉलर और डेविड रबेन और साइमन रबेन दसवें 6.7 अरब डॉलर स्थान पर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद देश में अरबपतियों की संख्या में 11 की कमी आई है। मुंबई में 42, दिल्ली में 21 और अहमदाबाद में 9 अरबपति हैं। बंबई सहित महाराष्ट्र में कुल मिला कर 51 अरबपति है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.